बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सप्ताह में अब सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक?

नई दिल्ली। देशभर के बैंक कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद ही खास है। दरअसल, आज बैंक कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। जानकारी के अनुसार, हॉलीडे के अलावा बैंक कर्मचारियों को दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है। लेकिन अब सप्ताह में दो छुट्टी मिल सकती है। दरअसल, 28 जुलाई को बैंक कर्मचारियों की छुट्टी को लेकर बैठक होनी है जिस पर अहम फैसला लिया जा सकता है।

5 दिन करना होगा काम

अभी भारत में बैंकों में हर हफ्ते के रविवार और हर दूसरे और चौथे हफ्ते के शनिवार को छुट्टी मिलती है। बदलाव के बाद अब हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंकों कर्मचारियों को छुट्टी मिलेगी। यानी, अगर फैसला हो जाता है बैंकों में हफ्ते में 5 दिन ही काम होगा। इसके तहत बैंक कर्मचारी हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन काम करेंगे, जबकि शनिवार और रविवार को दो दिन की छुट्टी होगी।

दो वीकली ऑफ को लेकर अहम बैठक

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज ने इसी महीने कहा था कि आगामी बैठक में बैंक कर्मचारियों के लिए दो दिन के वीकली ऑफ पर विचार-विमर्श किया जाना है। ये बैठक आज होने की संभावना है। आईबीए की ओर से इस बात के संकेत भी पहले ही दे दिए गए थे, कि बैंक कर्मचारियों की छुट्टियों को लेकर सक्रियता से विचार किया जा रहा है और हो सकता है कि इस नई व्यवस्था को लागू करने में अब और देरी नहीं होगी। हालांकि, इस संबंध में फैसला आना अभी बाकी है।