Hing Benefits For Skin: अब हींग की मदद से पा सकते हैं स्किन पर ग्लो, जानिए चेहरे पर कैसे करें इस्तेमाल…

Hing Benefits For Skin: कोई भी भारतीय व्यंजन बिना मिर्च मसाले के अधूरे हैं। ऐसे कई मसाले हैं, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देते हैं। इन्हीं में से एक है हींग।

अगर दाल में हींग का तड़का लग जाए तो उसका टेस्ट चार गुना बढ़ जाता है। भारतीय रसोई में हर दिन किसी न किसी चीज में हींग का इस्तेमाल जरूर होता है। सिर्फ तड़का लगाने के लिए ही नहीं, बल्कि यह पेट के लिए भी फायदेमंद होती है। हींग से पाचन दुरुस्त रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा के लिए भी हींग बहुत काफी फायदेमंद है। जी हां यह स्किन की चमक बढ़ाने में मदद करती है। तो आइए जानते हैं त्वचा के लिए हींग के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

स्किन पर ग्लो लाने में मददगार

स्किन पर ग्लो लाने के लिए हींग फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट्स, एक्ने मार्क्स और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का पल्प मैश करें, इसमें शक्कर मिक्स कर लें। शक्कर अच्छे से घुल जाए, तो हींग डाल दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें।

ड्राईनेस कम करता है

प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी स्किन डल और ड्राई हो जाती है। हींग का इस्तेमाल करने से इन समस्याओं से राहत मिलता है। इसके प्रयोग से स्किन में नमी और सॉफ्टनेस आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बाउल में गुलाब जल और दूध डालें। अब इसमें शहद मिक्स करें। इसमें हींग डालें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं । कुछ देर बाद पानी से धो लें।

एंटी एजिंग एजेंट

स्किन के लिए हींग एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करती है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां कम होती है, साथ ही डार्क स्पॉट्स से भी कम होता है।

एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल डालकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इसमें हींग मिलाएं। अब चेहरे पर 10 मिनट तक इसे लगाकर रखें। इसके बाद धो लें।