FRAUD ALERT : पार्ट टाइम कमाई के लिए ज्वाइन किया Telegram ग्रुप, खाते से निकल गए 31 लाख रुपये

ऑनलाइन फ्रॉड का सबसे बड़ा अड्डा भारत बन गया है। भारत इंटरनेट के मामले में दुनिया का सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार है, ऐसे में तमाम देशों के हैकर्स की नजर भारत पर ही है। पिछले कुछ महीने से भारत में यूट्यूब वीडियो लाइक का स्कैम तेजी से फैल रहा है और हर रोज लोगों को शिकार बनाया जा रहा है। नया मामला भी इसी स्कैम से जुड़ा है। 58 वर्षीय एक शख्स को 31 लाख रुपये का चूना लगाया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला और इस स्कैम से बचने का तरीका…

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब वीडियो लाइक स्कैम में इस बार इंश्योरेंस कंपनी के रिटायर शख्स को निशाना बनाया गया है। पीड़ित के पास व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया था जिसमें दावा किया गया था कि यूट्यूब वीडियो को लाइक करके आप पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में लाइक के बदले शख्स को पैसे भी दिए गए और फिर एक टेलीग्राम ग्रुप का लिंक दिया गया।

कुछ दिनों तक पीड़ित अपने टास्क का स्क्रीनशॉट एक टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करता रहा, फिर उसे अधिक कमाने का लालच देकर ‘Value Added Task’ नाम के ग्रुप में एड किया गया। ठगों ने पीड़ित का परिचय ग्रुप एडमिन से भी करवाया। पीड़ित के लिए एक डिजिटल वॉलेट भी बनाया गया और क्रिप्टो में निवेश करने के लिए कहा गया और कुछ टास्क दिए गए। क्रिप्टो में निवेश करने के नाम पर पीड़ित से कुल 31 लाख रुपये लिए गए। इस संबंध में साइबर पुलिस से शिकायत की गई है। 

अब सवाल यह है कि इस तरह के स्कैम से बचने का तरीका क्या है?

पहली बात तो यह किसी भी अनजान या जान-पहचान के नंबर से आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।
इसके अलावा यदि कोई ऐसा ई-मेल आता है जिसमें कोई वेब लिंक है तो उस ई-मेल को भी ओपन ना करें।
यदि किसी कारणवश आपने लिंक पर क्लिक भी कर दिया तो किसी भी एप को डाउनलोड ना करें और किसी भी सूरत में किसी को पैसे ना भेजें।