रेडियो की पहुंच बढाने के लिए 284 शहरों में 808 चैनलों की ई-नीलामी होगी

नई दिल्ली। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज कहा कि सरकार देश में रेडियो की पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से ई-नीलामी के तीसरे चरण के तहत 284 शहरों में 808 चैनलों की नीलामी करेगी। वे आज नई दिल्ली में क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने 8वें और 9वें सामुदायिक रेडियो पुरस्कार भी प्रदान किए।  श्री ठाकुर ने कहा कि सामुदायिक रेडियो जन भागीदारी और जन आंदोलन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि पिछले नौ वर्षों में 448 नये सामुदायिक रेडियो स्टेशन खुले हैं।

सूचना मंत्री ने कहा कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन सभी जिलों और ब्लॉकों में मौजूद होने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने सामुदायिक रेडियो के लिए लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। श्री ठाकुर ने कहा कि एयरवेव्स सार्वजनिक संपत्ति हैं और इसका उपयोग जनता की भलाई के लिए किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि संचार क्षेत्र में टेलीविजन, इंटरनेट और ओटीटी प्लेटफार्मों के रूप में नई प्रगति हुई है, लेकिन इससे रेडियो की लोकप्रियता और पहुंच में कोई कमी नहीं आई है। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में 120 से अधिक नये सामुदायिक रेडियो स्टेशन खुले हैं, जिससे इनकी कुल संख्या 450 से अधिक हो गई है। इसके अलावा मंत्रालय के पास 100 से अधिक अतिरिक्त आशय पत्र विचारधीन है।