X की वापसी! अब Twitter से नीली चिड़िया होगी फुर्र, ये है कंपनी की योजना

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) जब से एलॉन मस्क (Elon Musk) की हुई है, इसमें लगातार बड़े बदलाव हो रहे हैं। अब अगला बड़ा बदलाव इसकी पूरी पहचान बदल सकता है। ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क और इसकी सीईओ Linda Yaccarino का कहना है कि जल्द ही इसके चिड़िया वाले लोगो को मुक्ति दी जा सकती है और इस प्लेटफॉर्म का नाम एक्स (X) रखा जाएगा।

इसके अलावा ट्विटर पेमेंट्स, बैंकिंग और कॉमर्स के फील्ड में उतरेगी। इस प्रकार अब ट्विटर की पहचान रही नीली चिड़िया को इस प्लेटफॉर्म से फुर्र करने की तैयारी है और साथ ही इसका नाम ही बदल जाएगा। इसके अलावा यह सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म भी हो जाएगा। ट्विटर की पैरेंट कंपनी ही पहले ही एक्स कॉरपोरेशन हो चुकी है।

Elon Musk के बाद Twitter के CEO ने किया खुलासा

शनिवार की रात को मस्त ने ट्विटर की नीली चिड़िया के लोगो को बदलने के संकेत दिए थे। उन्होंने तो यहां तक कहा था कि अगर कोई एक्स लोगो आज ही रात पसंद आ जाता है तो इसे अगले ही दिन दुनिया भर में लागू कर दिया जाएगा। इसे लेकर मस्क ने एक एक्स लोगो का प्रिव्यू भी दिया था कि इसी तरह का एक लोगो लाया जा सकता है। अगले दिन रविवार को ट्विटर की सीईओ ने कहा कि एक्स पूरी तरह से ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस होगा और यह लोगों को ऐसे जोड़ेगा जिसके बारे में अभी लोगों ने सोचना शुरू किया है। पिछले महीने ही ट्विटर की सीईओ

बनीं लिंडा का कहना है कि एक्स अनिलिमिटेड इंटरएक्विटी का भविष्य है यानी कि इसकी कोई सीमा नहीं होगी और इस पर आने के बाद कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और सारे काम यहीं हो जाएंगे।

X से बहुत पुराना नाता है एलॉन मस्क का

एलॉन मस्क का एक्स से बहुत पुराना नाता रहा है। मस्क ने 1999 में एक कंपनी एक्सडॉटकॉम बनाई थी जो बाद में पेपाल (PayPal) में शामिल हो गई थी। अब ट्विटर को एक्स बनाने की तैयारी में जुटे मस्क पहले भी कह चुके थे कि ट्विटर को खरीदने की एक वजह एक्स यानी एवरीथिंग ऐप बनाना है। मस्क की योजना एक ऐसा ऐप बनाने की थी जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, मैसेजिंग और मोबाइल पेमेंट्स का काम कर सके। वहीं ट्विटर के मौजूदा नीली चिड़िया के लोगो की बात करें तो यह शुरुआती दिनों से ही बना हुआ है जब कंपनी ने 15 डॉलर में हल्की नीली चिड़िया का स्टॉक सिंबल खरीदा था। ट्विटर 2006 में बनी थी।