कोरिया ओपन : चिराग और सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, दुनिया की नंबर वन जोड़ी को हराकर जीता खिताब

ईदिल्ली I कोरिया ओपन में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारतीय जोड़ी ने इंडोनेशिया की नंबर वन जोड़ी को फाइनल में 17-21, 21-13, 21-14 से हराकर मेन्स डबल में कोरिया ओपन सुपर 500 बैटमिंटन का खिताब जीता. फाइल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी के सामने दुनिया की नंबर वन इंडोनेशियाई जोड़ी फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांटो की चुनौती थी. फाइनल के पहले सेट में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी 17-21 से हार गए थे.

इसके बाद दोनों ने बदलाव करते हुए आखिरी के दोनों सेट में 21-13 और 21-14 से जीत अपने नाम की. इससे पहले भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर-2 की चाइनीज़ जोड़ी लियांग वेई केंग और वांग चांग को बीते शनिवार हराया और फाइनल में जगह पक्की की. अब रविवार को उन्होंने नंबर वन जोड़ी को शिकस्त देते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है. भारतीय जोड़ी रैंकिंग में नंबर तीन पर मौजूद है.

सेमीफाइनल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने चीन के लियांग वेई केंग और वांग चांग को 21-15 और 24-22 से जिन्नम स्टेडियम में 40 मिनट के खेल में शिकस्त दी थी. सात्विक और चिराग की यह चीनी जोड़ी पर यह पहली जीत थी. इससे पहले दो बार भारतीय जोड़ी को चाइनीज जोड़ी के सामने शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इस साल चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी इंडोनेशिया सुपर 1000 और स्विस ओपन सुपर 500 खिताब में पहले ही बाज़ी मार चुकी है. 

सात्विक और चिराग की जोड़ी की बनने के बाद दोनों ने कई खिताब जीते हैं. दोनों खिलाड़ियों की जोड़ी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा थॉमस कप में भी भारतीय जोड़ी ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक, सुपर 300 (सैयद मोदी और स्विस ओपन), सुपर 500 (थाईलैंड और इंडिया ओपन), सुपर 750 (फ्रेंच ओपन) और इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 में जीत अपने नाम की.