Sawan Somvar 2023: सावन सोमवार के व्रत में सिर्फ खाते हैं फलाहार, तो ट्राई ये चार तरह की खीर

 Sawan Somvar 2023: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है। भगवान शिव को समर्पित इस पूरे महीने लोग भोलेनाथ की भक्ति में डूबे नजर आते हैं। ऐसा माना जाता है कि सावन के पावन महीने में भगवान शिव की आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ऐसे में लोग न सिर्फ इस दौरान पूजा-पाठ करते हैं, बल्कि भगवान शिव को प्रसन्न में करने के लिए व्रत-उपवास भी रखते हैं।

कई लोग जहां व्रत में एक समय खाना खाते हैं, तो वहीं कुछ दिन भर सिर्फ फलाहार पर रहते हैं। चूंकि फलाहार करने वाले लोगों के लिए खाने की चीजें काफी सीमित होती है, ऐसे में खाना न खाने की वजह से अक्सर कमजोरी होने लगती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो व्रत में सिर्फ फलाहार करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे चार फलहारी खीर के बारे में, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर खुद को कमजोरी से बचा सकते हैं।

मखाने की खीर

कई पोषक तत्वों से भरपूर मखाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप व्रत रख रहे हैं और सिर्फ फलाहार खाते हैं, तो मखाने की खीर एक बढ़िया विकल्प है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर इस ड्राई फ्रूट को दूध में पकाकर आप कुछ ही समय में आसानी से खीर बना सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होती है।

सामक की खीर

व्रत के दौरान सामक की खीर भी खाई जा सकती है। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि यह एक तरह के एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। सामक को हल्का दरदरा पीसकर या पाउडर बनाकर इसे दूध में पकाएं और फिर ड्राई फ्रूट्स और चीनी मिलाकर इसे खाएं।

साबूदाने की खीर

व्रत में कई लोग साबूदाने का सेवन करते हैं। लंबे समय से व्रत-उपवास के दौरान साबूदाने का इस्तेमाल किया जा रहा है। खिचड़ी के अलावा आप इसकी खीर बनाकर भी खा सकते हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस पानी में पहले साबूदाना भिगोकर रखना होगा और फिर दूध में पकाने के बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स और चीनी मिलाकर खा सकते हैं।

लौकी की खीर

लौकी की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी लौकी की खीर ट्राई की है। अगर नहीं तो इस बार सावन सोमवार के व्रत में आप फलाहार के तौर पर लौकी की खीर खा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लौकी को कद्दूकस कर घी में भुन लें। फिर दूध में पकाकर इसमें ड्राई फ्रूट्स और चीनी मिलाएं। व्रत के दौरान आप इस खीर को आराम से खा सकते हैं।