नीम के पाउडर का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगी शरीर की कई समस्याएं

नीम का पाउडर सिर्फ चेहरे की परेशानी को दूर नहीं करता बल्कि इसके इस्तेमाल से शरीर की कई समस्याएं भी दूर होती हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि नींद के पाउडर का इस्तेमाल आप किन समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं.

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नीम के पाउडर के इस्तेमाल से शरीर की कौन-कौन सी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

नीम के पाउडर के फायदे

  1. नीम का पाउडर दांतों के लिए बेहद उपयोगी होता है. यह केवल सांसों की बदबू से राहत दिला सकता है बल्कि नीम के पाउडर के इस्तेमाल से मसूड़ों को भी मजबूत किया जा सकता है. आप नींद के पाउडर का इस्तेमाल टूथपेस्ट में मिलाकर कर सकते हैं. इससे अलग आप नीम के पाउडर से कुल्ला भी कर सकते हैं. आप चाहें तो डायरेक्ट भी नीम का पाउडर टूथपेस्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  2. नीम के पाउडर के इस्तेमाल से जूं से भी छुटकारा मिल सकता है. नीम का पाउडर यदि दही के साथ जड़ों में लगाया जाए तो इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण न केवल जो से राहत दिला सकते हैं बल्कि जड़ों को मजबूत भी कर सकते हैं.
  3. यदि आपके बालों में डैंड्रफ है तो बता दे कि नीम के पाउडर का इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. ऐसे में आप नीम के पाउडर को पानी में मिलाकर अपने बालों में 30 से 40 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद अपने बालों को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिल सकती है.
  4. एक्ने की समस्या को दूर करने में भी नीम का पाउडर आपके बेहद काम आ सकता है. आप अपनी त्वचा पर नीम के पाउडर को दही में मिलाकर लगा सकते हैं और 20 से 25 मिनट बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो सकते हैं. ऐसा करने से आपको फायदा मिल सकता है.