WhatsApp पर अनजान कॉलर से है परेशान तो ये तरीका आएगा आपके काम, बस फॉलो करें ये स्टेप्स…

डेस्क। WhatsApp ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एक उपयोगी फीचर रोलआउट किया है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने अनजान कॉल करने वालों को चुप कराने की सुविधा पेश की।

यह फीचर यूजर्स को अज्ञात कॉलर्स से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

क्या है साइलेंस फीचर

साइलेंस अननोन कॉलर्स फीचर विशेष रूप से आपकी गोपनीयता बढ़ाने और आपको इनकमिंग कॉल पर बेहतर नियंत्रण देने के लिए तैयार किया गया है। इसका प्राथमिक कार्य सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत देते हुए, अपरिचित संपर्कों से स्पैम, घोटाले और कॉल को ऑटोमेटिकली फिल्टर करना है। सक्रिय होने पर, ऐसी कॉल आपको बजने वाली नोटिफिकेशन से परेशान नहीं करेंगी; इसके बजाय, उन्हें आपके कॉल लॉग में सूचीबद्ध किया जाएगा, जिससे आप बाद में उनकी समीक्षा कर सकेंगे, यदि वे किसी जरूरी व्यक्ति से हों।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

अगर आप भी वॉट्सऐप के इस नए और उपयोगी फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं और अनजान कॉल करने वालों को चुप कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप खोलें
  • अब सेटिंग्स मेनू पर जाएं
  • ऐसे करने के लिए एंड्रॉइड पर ऊपर दाईं ओर स्थित तीन-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें। वहीं iOS पर, आपको निचले बाएं कोने पर सेटिंग आइकन मिलेगा।
  • इसके बाद ‘प्राइवेसी’ विकल्प पर टैप करें।
  • अब ‘कॉल’ विकल्प पर टैप करें और फिर ‘साइलेंस अननोन कॉलर्स’ चुनें।

ये फंक्शन अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल को प्रभावी ढंग से म्यूट कर देता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अगर आपको अपरिचित या स्पैम नंबरों से कोई कॉल मिले तो कॉल करने वाले को ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें।