Tips For Glowing Skin : फेस के लिए फायदेमंद होता है एलोवेरा जेल, इन चीजों के साथ करें प्रयोग

Tips For Glowing Skin : आज के समय में हर लड़की गोरी दिखनी चाहती है, जिसके लिए अनेकों प्रकार के ब्यूटी प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करती है, लेकिन कुछ खास लाभ नही होता है।

खराब लाइफस्टाइल (lifestyle), डाइट (diet) और गलत रूटीन की वजह से व्यक्ति की सेहत से लेकर स्किन तक प्रभावित हो जाती है, जो बहुत प्रयासों के बाद भी ज्यादा सही नहीं होती है। बता दें कि एलोवेरा एक ऐसी सब्जी है, जो हमारी सेहत के लिए और हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई विशेषज्ञ एलोवेरा के जूस और उसके गुदे को खाने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से आपको मुंहासे, दाने और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है और आपका पेट भी ठंडा रहता है। आज हम आपको फेस के लिए एलोवेरा के कई सारे फायदे बताएंगे।

एलोवेरा के फेस मास्क

एलोवेरा और शहद

आपने फेस को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप एलोवेरा और शहद (honey) का फेस मास्क बना सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल लें, उसमें 2 से 3 चम्मच ताजे एलोवेरा के पल्प (pulp) को लें। इसके बाद इसमें 1 से 2 चम्मच शहद मिला लें और 5 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। 5 मिनट के बाद इस मास्क को

अपने फेस और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे सादे पानी से अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे महीने में 2 से 3 बार जरूर लगाएं।

गुलाब जल और एलोवेरा जेल

इस मास्क को बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी लें और उसमें 1 से 2 चम्मच फ्रेश गुलाब जल (rose water) डालें। इसके बाद 1 चम्मच एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिला लें। 2 से 3 मिनट तक इसे सेट होने दें। उसके बाद अपने फेस पर अच्छे से लागएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे सादे पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आपको इसे महीने में 4 से 5 बार लगाना होगा।

विटामिन ई और एलोवेरा जेल

हमारे स्किन और बालों के लिए विटामिन ई के कैप्सूल (vitamin E Capsule) का प्रयोग किया जाता है। आप फेस मास्क बनाने के लिए भी विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी लें और उसमें 1 से 2 चम्मच एवोवेरा जेल को डालें। इसके बाद एक विटामिन ई के कैप्सूल को खोल कर उसमें डालें और अच्छे से मिलाएं और 2 से 4 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस मास्क को अपने फेस और गले पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद अच्छे से धो दें।