कोरबा ब्रेकिंग : जिले में 100 सीटर नर्सिंग कॉलेज की मिली मंजूरी


कोरबा, 20 जुलाई । मेडिकल कॉलेज संबद्ध अस्पताल में डॉक्टर्स की कमी नहीं रहती है लेकिन नर्सिंग स्टाफ कम पड़ जाते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने नए मेडिकल कॉलेज के साथ ही नर्सिंग कॉलेज खोला जाना अनिवार्य किया है।


कोरबा सहित कांकेर व महासमुंद में नए मेडिकल कॉलेज खुले हैं जहां नए गाइडलाइन के तहत अब नर्सिंग कॉलेज भी खुलेंगे। राज्य सरकार ने तीनों जिले में 100-100 सीट के नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है। अगले शैक्षणिक सत्र अर्थात 2024-25 से तीनों नर्सिंग कॉलेज खुल जाएंगे साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। कोरबा में अभी मेडिकल कॉलेज के लिए स्वीकृत जमीन पर भवन निर्माण शुरू नहीं हुआ है।


मेडिकल कॉलेज का संचालन झगरहा में आईटी कॉलेज के भवन के आधे हिस्से में हो रहा है। जहां इस बार प्रथम वर्ष के साथ ही द्वितीय वर्ष की कक्षाएं भी लगेगी। अगले साल तृतीय वर्ष की कक्षाएं भी लगानी पड़ेगी। इस तरह वर्तमान में संचालित मेडिकल कॉलेज कैंपस में नर्सिंग कॉलेज के संचालन के लिए जगह नहीं है। जिसके लिए अब चिकित्सा शिक्षा विभाग ने उपयुक्त भवन की तलाश शुरू कर दी है। ताकि जल्द से कॉलेज खोलने के लिए सारी व्यवस्था की जा सके।


कोरबा मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अविनाश मेश्राम के मुताबिक केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत अब जहां भी नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, वहां नर्सिंग कॉलेज भी अनिवार्य रूप से खोले जाएंगे। जिसके तहत कोरबा मेडिकल कॉलेज के लिए भी नर्सिंग कॉलेज की मंजूरी मिली है। हालांकि उसके संचालन के लिए अलग से संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। अभी मेडिकल कॉलेज का अपना कैंपस नहीं है। कैंपस निर्माण के बाद एक जगह दोनों कॉलेज का संचालन हो सकेगा।