स्वच्छता ही सेवा अभियान : कन्या माध्यमिक शाला बालको की छात्राओं ने निकाली स्वच्छता रैली, दिया स्वच्छता का संदेश

0 वार्ड पार्षद एवं नागरिकों ने वार्ड क्र. 39 में चलाया विशेष सफाई अभियान, सड़क, नाली, चौक-चौराहें की सफाई कर स्वच्छता कार्यो में निभाई सहभागिता I

कोरबा 21 सितम्बर 2024 – स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्र. 39 स्थित कन्या माध्यमिक शाला विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वच्छता रैली निकालकर वार्डवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया एवं स्वच्छता अपनाने, शहर को साफ-सुथरा रखने, स्वच्छता कार्यो में सक्रिय सहभागिता निभाने का आग्रह आमजन किया। इस मौके पर छात्राओं ने स्वच्छता शपथ ग्रहण की तथा साफ-सफाई बनाए रखने, गदंगी न करने एवं इस हेतु औरों को भी प्रेरित करने का संकल्प दोहराया।


कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में कोरबा जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्वच्छता पखवाडे़ का आयोजन किया जा रहा है, इसके अंतर्गत स्वच्छता में भागीदारी एवं कार्यक्रमों के साथ-साथ विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, सार्वजनिक स्थलों, आवासीय व व्यवसायिक परिसरों, चौक-चौराहों व अन्य विविध स्थलों पर विशेष स्वच्छता कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी ने बताया कि इसी कड़ी में निगम के बालको जोन अंतर्गत वार्ड क्र. 39 स्थित कन्या माध्यमिक शाला की छात्राओं ने स्वच्छता रैली निकाल कर आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया, विद्यालय में संगोष्ठी आयोजित कर स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर विशेष परिचर्चा हुई तथा छात्राओं एवं अध्यापक-अध्यापिकाओं ने स्वच्छता शपथ ग्रहण की। वहीं वार्ड क्र. 39 के पार्षद श्री लुकेश्वर चौहान ने वार्डवासियों के सहयोग से वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाया, सड़क, नाली, चौक-चौराहों पर साफ-सफाई कर स्वच्छता कार्यो में अपनी सक्रिय सहभागिता का निर्वहन किया।

चौक-चौराहों में जागरूकता हेतु प्रचार प्रसार

नगर पालिक निगम केरबा द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत साफ-सफाई के प्रति आमजन को जागरूक करने एवं स्वच्छता कार्यो में सबकी सहभागिता प्राप्त करने के मद्देनजर चौक-चौराहों, मुख्य मार्गो में आडियो के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया गया, वहीं बोर्ड, बैनर, फ्लैक्स आदि लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

शहर को साफ-सुथरा रखने दें सहभागिता

कलेक्टर अजीत वसंत एवं आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि शासन के महत्वाकांक्षी अभियान स्वच्छता ही सेवा अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता दें, अपने घर, प्रतिष्ठान व आसपास के स्थलों की स्वच्छता व साफ-सफाई के प्रति सजग रहें। उन्होने सार्वजनिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं शासन के विभिन्न विभागों को निर्देशित करते हुए कहा है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान में सब अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कराएं, अपने प्रतिष्ठानों, कार्यालयों एवं आसपास के क्षेत्रां की स्वच्छता व साफ-सफाई के प्रति सजग रहें। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा है कि सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को स्वच्छता आधारित इवेंट्स व कार्यक्रम आयोजित कर साफ-सफाई के प्रति आमजन में जागरूकता लाने की दिशा में ठोस कार्यवाही करें।