छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों के प्रति जन-जागरूकता बढ़ रही तेजी से, पूरे निगम क्षेत्र में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की धूम-महापौर


कोरबा 19 जुलाई 2023 I आज महापौर राजकिशोर प्रसाद अपने वार्ड क्र. 14 पम्प हाउस पानी टंकी मैदान जहॉं छत्तीसगढिया ओलंपिक खेलों का क्लब लेवल का आयोजन हो रहा है, वहॉं पहुंचकर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। महापौर श्री प्रसाद ने बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक सीजन-2, 2023-24 की शुरूआत 17 जुलाई को हरेली तिहार के दिन हो चुका है। 17 जुलाई से 22 जुलाई तक क्लब लेवल की प्रतियोगिताएं चलंेगी, उसके बाद जोन स्तर पर खेलों का आयोजन होगा।


छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल एवं उनके मंत्रीमण्डल के सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हुए महापौर श्री प्रसाद ने बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को संगठित कर प्रदेश की संस्कृति, छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों के संरक्षण, संवर्धन के लिए कार्य करने तथा आर्थिक विकास की गतिविधियों में भी प्रभावी ढंग से सहभागिता निभाते हुए ’’ गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ ’’ की मुहिम में साक्षी बनना हम सबका परम कर्तव्य होना चाहिए। उन्होने बताया कि सीजन-1 में 14 खेलों का आयोजन हुआ था, अब सीजन-2 में कुश्ती एवं रस्सी कूद खेलों को भी शामिल किया है।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में प्रतिभागियों को तीन आयु वर्ग पहला 18 वर्ष तक, दूसरा 19 से 40 वर्ष तक एवं तीसरा 40 वर्ष से ऊपर वर्गीकृत किया गया है। इस परिकल्पना का उद्देश्य यही है कि सभी वर्ग के प्रतिभागियों को छत्तीसगढ़िया खेलों के प्रति रूचि एवं जागरूकता बढ़ाना एवं खेल प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के साथ स्वस्थ्य जीवन की स्थापना करना है। महापौर श्री प्रसाद ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की तथा प्रतिभागियों को जिला, संभाग एवं प्रदेश स्तर के प्रतिस्पर्धाओं में जीत हासिल कर अपने क्लब एवं जिले का नाम रोशन करने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की। इस अवसर पर एल्डरमेन रामगोपाल यादव, रामकुमार चन्द्रा, किरण चौहान, ललिता मानिकपुरी, नीलावती वैष्णव, सरोज वैष्णव, लिखिराम निषाद, नवीन किशोर, जीवनदास, सुधीर शुभने के साथ ही राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यगण, प्रतिभागीगण व अन्य नागरिकगण उपस्थित थे।