Hariyali Teej Recipe 2023: हरियाली तीज के खास मौके पर बनाएं ये लजीज पकवान, दोगुना हो जाएगा त्योहार का मजा

Hariyali Teej Recipe 2023: हरियाली तीज हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहरा 19 अगस्त को मनाया जाएगा। हरियाली तीज में शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-शांति के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं श्रृंगार करती हैं और भगवान शिव और माता गौरी की विधिवत पूजा करती हैं। इस व्रत में कई तरह के स्वादिष्ट पकवान भी बनते हैं। आइए जानते हैं, इस दिन कौन-से पकवान घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं।

1. घेवर

सामग्री

मैदा, दूध, चीनी, घी और ड्राई फ्रूट्स।

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा छानकर किसी बर्तन में निकाल लीजिए और इसमें घी मिक्स करें। इन सामग्री को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें दूध मिलाएं और फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर खूब फेंटें। इस घोल को इस तरह फेंटे कि इसमें कोई गुठली न रह जाए। अब एक कढ़ाई गर्म करें, इसमें घी डालें। फिर मैदे के घोल से बना लें स्वादिष्ट घेवर।

2. मालपुआ

आवश्यक सामग्री

1 कप मैदा, 2 बड़े चम्मच खोया, 1 चम्मच पीसी हुई हरी इलायची, 2 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता, आवश्यकतानुसार केसर, 1 बड़ा चम्मच सूजी, आवश्यकतानुसार पानी, 1 कप रिफाइंड तेल, 1 चम्मच रबड़ी, आधा कप चीनी की चाशनी।

बनाने की विधि

  • एक कटोरा में खोया, मैदा और सूजी मिलाएं। इसके बाद इलायची पाउडर डालें और एक बार फिर अच्छी तरह मिला लें। इसमें पानी मिलाएं और इसका घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि यह घोल न ज्यादा गाढ़ा हो या न पतला। इस घोल में केसर और इलायची मिलाएं।
  • अब धीमी आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो मिश्रण को एक करछुल में डालें और समान रूप से फैलाएं। आंच धीमी रखें और मालपुआ को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं।
  • अब मालपुआ को चाशनी में डालें और 10 मिनट तक रखें। इसे पिस्ता और रबड़ी से सजाकर परोसें।

3. खीर

सामग्री

1/2 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच ड्राई फ्रूट्स, पानी आवश्यकता अनुसार, आधा कप चावल, 1 लीटर दूध

बनाने की विधि

  • सबसे पहले इलायची को ग्राइंडर में डालकर पीसकर बारीक पाउडर बना लें।
  • चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद,अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर चावल को मिक्सी से दरदरा पीस लें।
  • इसके बाद एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच पर रख दें। इसमें उबाल आने दें और 2-3 मिनट तक उबलने दें। दूध में उबाल आने पर इसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दीजिए और अच्छी तरह चला लीजिए। अब दूध को हर 1-2 मिनट के अंतराल पर चलाते रहें और आंच को मीडियम ही रखें।
  • ड्राई फ्रूट्स को चॉपिंग बोर्ड पर रखकर बारीक काट लें। जब चावल पक जाए तो पैन में दूध डालें और लगातार चलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। 
  •  खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब पैन में चीनी डालकर मिक्स करें और ढक्कन बंद कर दें।
  • जब खीर को ठंडा होने दें और इसका आनंद लें।