कलेक्टर ने बोलेगा बचपन मौखिक अभिव्यक्ति अभियान का छिंदौला स्कूल से किया शुभारंभ

गरियाबंद ,15 जुलाई। कलेक्टर छिकारा ने जिले में स्कूली विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ाने और उनके हिचकिचाहट को दूर करने के लिए बोलेगा बचपन अभियान का शुभारंभ आज गरियाबंद विकासखण्ड के प्राथमिक शाला छिंदौला में शुभारंभ किया गया। यह अभियान जिले के 25 स्कूलों में प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत प्रतिदिन दो विद्यार्थियों के द्वारा प्रार्थना के समय अपना सम्पूर्ण परिचय देने के साथ सुविचार और प्रतिदिन अखबार या अन्य जानकारी के माध्यम से प्राप्त बड़ी खबरों के बारे में अवगत करायेंगे।

कलेक्टर छिकारा ने कहा कि हम सभी के जीवन में ऐसा अवसर आता है, जब हमें पहली बार मंच पर बोलने का अवसर मिलता है और हमें कुछ भी नहीं सूझता कि हमें क्या बोलना चाहिए। इसके लिए स्कूल में विद्यार्थियों को पढाई समय से ही मंच से बोलने में उनकी हिचकिचाहट को दूर करने व उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन गरियाबंद की ओर से बोलेगा बचपन नाम का अभियान प्रारंभ किया गया है। बोलेगा बचपन मौखिक अभिव्यक्ति अभियान का जिला स्तरीय कार्यक्रम का आज से शुभारंभ किया गया हैं। इस दौरान कलेक्टर ने विद्यार्थियों से बातचीत कर उनके रूचि के बारे में पूछा। इस पर विद्यार्थियों ने बारी-बारी से अपने-अपने नाम व रूचि के बारे में बताया। नीलकमल ने फौजी बनकर देश की सेवा करने की इच्छा जाहिर की। इसके उपरांत कलेक्टर छिकारा ने स्कूल के कक्षाओं का निरीक्षण कर बच्चों द्वारा वेस्ट मटेरियल से बनाये गये सामग्रियों का अवलोकन कर उनकी सराहना की।

जिला शिक्षा अधिकारी डी.एस. चौहान ने बताया कि यह अभियान प्रारंभ में जिले के विभिन्न 25 विद्यालयों में शुरू किया जा रहा है। आगामी समय में प्रत्येक विद्यालय, प्रत्येक कक्षा, प्रत्येक बच्चे की मौखिक अभिव्यक्ति कौशल विकास गतिविधि समय-समय पर एक अभियान के रूप में चलायी जायेगी। इस अभियान से हर बच्चे को शामिल किया जाएगा। शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा पहली से 5वीं तक पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे पढ़ते है, उन विद्यार्थियों के लिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है, कि ऐसे उन बच्चों को बेहतर नागरिक निर्माण के लिए अपनी मौखिक अभिव्यक्ति विकसित करना स्कूलों से ही सिखाया जाए। इस अवसर पर प्रभारी खेल अधिकारी श्याम चन्द्राकर, मनोज केला सहित विद्यालय के प्रधानपाठक, शिक्षकगण व विद्यार्थी मौजूद थे।