Vitamin B12 Foods: विटामिन-बी12 के लिए ढूंढ रहे हैं वेजीटेरियन ऑप्शन, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Vitamin B12 Foods: सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होना बेहद जरूरी है। विटामिन-बी12 ऐसा ही एक पोषक तत्व है, जो शरीर के लिए सही तरह से फंक्शन करने के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में इसकी कमी से एनर्जी की कमी, थकावट और कमजोरी महसूस हो सकती है। विटामिन-बी12 दिमाग और नर्व सेल्स के विकास और फंक्शन के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। आमतौर पर यह विटामिन अंडों, चिकन और मीट में पाया जाता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं या फिर सावन की वजह से नॉनवेज नहीं खा रहे हैं, तो इन फूड आइटम्स से इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

न्यूट्रिशनल यीस्ट (Nutritional yeast)

न्यूट्रिशनल यीस्ट वेजिटेरियन्स और वीगन के बीच काफी लोकप्रिय है। विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स होने के साथ ही यह आपके खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। चीज जैसी स्वाद होने की वजह से कई लोग इसका इस्तेमाल खाने में चीज का स्वाद पाने के लिए भी करते हैं। आप इसका इस्तेमाल शाकाहारी सॉस, मिर्च, करी या यर-पॉप्ड पॉपकॉर्न में कर सकते हैं।

फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क (Fortified Plant Milks)

कुछ प्लांट बेस्ड दूध जैसे सोया मिल्क, आल्मंड मिल्क और ओट्स मिल्क, अक्सर विटामिन बी 12 के साथ फोर्टिफाइड होते हैं। ऐसे में अगर आप वेजीटेरियन और वीगन हैं, तो अपने शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दही (Yogurt)

दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ यह विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत होता है। इसे खरीदते या खाते समय यह ध्यान रखें कि इसमें चीनी न मिली हो। आप इसे बैक्ड आलू या फिर फलों के साथ खा सकते हैं।

टेम्पेह (Tempeh)

टेम्पेह भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह सोयाबीन को फर्मेंट कर तैयार किया जाता है। टेम्पेह मुख्य रूप से पारंपरिक इंडोनेशियाई खाने का हिस्सा है। विटामिन-बी12 से भरपूर टेम्पेह, टोफू की तरह का ही होता है। आप इसे स्टीम, बेक या फिर ग्रिल कर खा सकते हैं।

नोरी (Nori)

नोरी, जिसे पर्पल लेवर भी कहा जाता है, भी विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है। यह एक तरह का समुद्री शैवाल है, जो आमतौर पर एशियाई देशों में खाया जाता है। आप इसे एशियाई खाद्य बाजारों से खरीद सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसका उपयोग सुशी में किया जाता है और यह अपने आप में एक स्वस्थ और सरल नाश्ता हो सकता है।