जनचौपाल में माधो, मनोहर को मिली नई ऋण पुस्तिका

बेमेतरा ,10 जुलाई । कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने 10 जुलाई को जनचौपाल के माध्यम से जिले के दूर-दराज के गांवों से आए आम नागरिकों की मांग, शिकायत एवं समस्या को गंभीरता पूर्वक सुना। आम नागरिकों ने कलेक्टर को बारी-बारी से अपने मांगों, शिकायतों एवं समस्याओं को बताया। जिस पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी से दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर यथाशीघ्र नियमानुसार निराकरण करने के निर्देश दिए।

जिला कार्यालय के दृष्टि-सभाकक्ष में आयोजित जनचौपाल में आम नागरिकों ने कलेक्टर के समक्ष 56 आवेदन प्रस्तुत किए। नगर बेरला वार्ड क्रमांक 14 के निवासी माधो ठाकुर व मनोहर ठाकुर द्वारा आज सोमवार को आयोजित कलेक्टर जनचौपाल में शिकायत किया कि तहसील बेरला के प. ह. न. 15 नगर बेरला के पटवारी द्वारा उनके खाते का बटवारा किए जाने पश्चात ऋण पुस्तिका प्रदान नहीं किया गया है। जिस पर कलेक्टर द्वारा तत्काल शिकायत कर्ता को ऋण पुस्तिका प्रदान किए जाने हेतु अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बेरला को निर्देशित किया गया। अनुविभागीय अधिकारी (रा) बेरला द्वारा उक्त शिकायत प्राप्त होने के 01 घंटे के भीतर ही शिकायत कर्ता को अपने कार्यालय में बुलाकर ऋण पुस्तिका प्रदान किया गया। वर्तमान में किसानों को खेती के लिए खाद बीज की आपूर्ति के लिए ऋण पुस्तिका की आवश्यकता होती है, ऐसे में जिले के मुखिया द्वारा स्वतः संज्ञान लेते हुए किए गए त्वरित कार्यवाही से निश्चित ही किसानों के मन में सकारात्मकता का संचार हुआ है।

इसी तरह जनचौपाल में ग्राम कुंरा निवासी सहत्तर महिलांग ने डुबान क्षेत्र भूमि का मुआवजा राशि प्रदान करने हेतु आवेदन दिया। गाड़ामोर निवासी पलंगधारी अनंत ने वर्ष 2022-23 के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि दिलाये जाने के संबंध में आवेदन दिया। ग्राम पंचायत बाघुल के सरपंच ने प्राथमिक शाला बाघुल में अध्यापन कार्य हेतु शिक्षक की व्यवस्था करने के संबंध में आवेदन दिया। इसी तरह ग्राम सोनपुरी के शास.हाई.स्कूल में शिक्षक की व्यवस्था करने हेतु आवेदन दिए। ग्राम हथमुड़ी के समस्त ग्रामवासियों ने मई 2023 में किए गए मनरेगा कार्य की मजदूरी भुगतान करवाने के संबंध में आवेदन दिए। इसके अलावा अतिक्रमण हटाने, नामंतरण, आबादी आवासीय पट्टा दिलाने, नया राशनकार्ड बनवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, राजस्व अभिलेख में सुधार करने, खाता विभाजन करने, नक्शा बटांकन करने आदि के संबंध में आवेदन प्राप्त हुए।