आज फिर से होगा पंचायत चुनाव के लिए मतदान, हिंसा के बाद EC का फैसला, 697 बूथों पर पड़ेंगे वोट

कोलकाता I पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में पंचायत चुनाव के लिए फिर से मतदान होगा. राज्य चुनाव आयोग ने रविवार (9 जुलाई) को कहा कि पंचायत चुनाव के लिए पुरुलिया, बीरभूम, जलपाईगुड़ी और दक्षिण 24 परगना में पुनर्मतदान होगा. बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग ने जिन बूथ पर मतदान को अमान्य घोषित कर दिया था, वहां सोमवार (10 जुलाई) को फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है. इनमें 697 बूथ शामिल हैं जहां फिर से वोटिंग होगी. 

पश्चिम बंगाल में जिला परिषदों, पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों के लिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ था. इस दौरान हुई हिंसा में 15 लोगों की मौत हो चुकी है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, दक्षिण 24 परगना से एक और व्यक्ति का शव मिलने दो घायलों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 15 हो गई है.

कहां होना है फिर से मतदान?

अधिकारियों ने बताया कि जिन जिलों में पुनर्मतदान की घोषणा की गई, उनमें सबसे ज्यादा मुर्शिदाबाद में 175 बूथ हैं, इसके बाद मालदा में 112 बूथ हैं. हिंसा प्रभावित नादिया में 89 बूथों पर पुनर्मतदान होगा, जबकि उत्तर में और दक्षिण 24 परगना जिलों में 46 और 36 बूथों और अन्य जगह पर पुनर्मतदान होगा. कुल 697 बूथों पर मतदान होना है.

पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को हुई थी वोटिंग

अधिकारियों ने कहा कि राज्य की त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत 73,887 सीट पर चुनाव हुए, जिसके लिये 2.06 लाख उम्मीदवार मैदान में थे. अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, 66.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने कहा कि उसने जिलाधिकारियों से पंचायत चुनाव के दौरान हुई मौतों पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. 

बीजेपी ने चुनाव आयोग के खिलाफ किया प्रदर्शन

बीजेपी के समर्थकों ने पंचायत चुनाव में हिंसा के विरोध में रविवार को कोलकाता में राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने शांतिपूर्वक चुनाव कराने में आयोग की कथित अक्षमता के खिलाफ नारे लगाए. चुनाव संबंधी मौतों के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त को दोषी ठहराते हुए बीजेपी ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर राज्य में लोकतंत्र बहाल करने में उनके हस्तक्षेप की मांग की थी. 

राज्यपाल गृह मंत्री से कर सकते हैं मुलाकात

इस बीच रविवार को बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस नई दिल्ली पहुंचे हैं. जहां उनकी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने और राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा पर एक रिपोर्ट सौंपने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि सीवी बोस सोमवार सुबह अमित शाह से मिल सकते हैं.