CG NEWS : सांप ने महिला को काटा तो परिजनों ने मारकर जलाया, स्नेक रेस्क्यू टीम ने परिवार से झगड़ कर पहुंचाया अस्पताल

बिलासपुर,07 जुलाई । झाड़-फूंक के चक्कर में ग्राम जलसों में फिर एक ग्रामीण महिला की जान जाने से बच गई। दरअसल समय रहते हुए स्नेक रेस्क्यू की टीम ने स्नेक बाइट की ग्रामीण महिला को उपचार के लिए सिम्स में भर्ती कराया और उसे एंटी वेनम वैक्सीन भी उपलब्ध कराया।

ग्रामीण अंचलों में आज भी यदि किसी ग्रामीण को सांप काटे या फिर बिच्छू काटे या फिर अन्य कोई गंभीर बीमारी हो तो ग्रामीण झाड़-फूंक में ज्यादा विश्वास रखते हैं।शायद यही वजह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरी इलाज के अभाव में और झाड़-फूंक के चक्कर में मौत का सिलसिला भी बढ़ता चला जा रहा है।इसी तरह का एक मामला शुक्रवार के दिन ग्राम जलसों से सामने आया।जहां जलसों निवासी ग्रामीण महिला पवित्रा बाई को एक जहरीले करैत सांप ने काट दिया। ग्रामीण महिला के परिवार वाले झाड़-फूंक में विश्वास रखते हुए उसे मौके से गांव के ही झाड़-फूंक करने वाले एक बैगा के पास लेकर चले गए। जहां उसकी हालात बिगड़ते चली जा रही थी।

इसी बीच ग्राम के किसी जानकार ने इसकी सूचना स्नेक रेस्क्यू टीम बिलासपुर को दी।जहां पहुंचकर स्नेक रेस्क्यू टीम ने परिवार वाले से लड़ झगड़ कर गंभीर अवस्था में अधमरे हालत में पड़ी ग्रामीण महिला पवित्रा बाई को मौके से इलाज के लिए सिम्स लेकर पहुंची।जहां उसे टीम ने अपनी उपस्थिति में अस्पताल में भर्ती कर उसे एंटी वेनम वैक्सीन का डोज भी दिलाया।टीम ने बताया कि जानकारी के अभाव में और झाड़-फूंक के चक्कर में पवित्रा बाई की जान चली जाती है।अगर वह समय रहते हुए उसे परामर्श के लिए सिम्स लेकर नहीं पहुंचते।उन्होंने बताया कि जिस जहरीले सांप ने महिला को काटा था उसे परिवार वालों ने मार कर जला भी दिया था।

बहरहाल स्नेक रेस्क्यू टीम ने ग्रैंड न्यूज़ के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि यदि इस तरह की घटना उनके साथ घटित तो वे झाड़-फूंक के चक्कर में ना पड़े,,बल्कि मौके से परामर्श के लिए चिकित्सकीय सलाह और उपचार लें।फिलहाल महिला की स्थिति अभी गम्भीर बताई जा रही है जिसका सिम्स के चिकित्सकों द्वारा गहन उपचार किया जा रहा है।