KORBA क्षेत्र के ख्यातिलब्ध डॉक्टर्स ने किया विभिन्न औषधीय पौधों का रोपण

कोरबा,07 जुलाई । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आगंतुक डॉक्टर्स ने सप्राचार्य विभिन्न फलदार, छायादार एवं औषधीय पौधों का रोपण किया ।आगंतुक डाक्टर्स में डॉ.आशीष अग्रवाल,डॉ. सुरजीत सिंह,डॉ.अनुज मोहन,डॉ. आफताब सिद्दिकी, डॉ.सरफराज, डॉ.कुम्भकार एवं डॉ.अशेक सिंह उपस्थित थे।

सभी चिकित्सकों ने अपने कर कमलों से विद्यालय परिसर में विभिन्न वृक्षों का रोपण कर सभी जन समुदाय को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। गौरतलब है कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ने अपनी स्थापना से लेकर आज तक विद्यालय परिसर में एवं विद्यालय के बाहृय क्षेत्रों में हजारों वृक्षों का रोपण किया है एवं जनमानस को प्रकृति प्रेम का संदेश दिया है । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में समय-समय पर विभिन्न वृक्षों का रोपण कर आक्सीजोन का निर्माण किया जा रहा है । जिससे अध्ययनरत विद्यार्थी प्रकृति के निकट रहकर विद्या ग्रहण करेंगें साथ ही वे जीवन में वृक्षों के महत्व को भी समझेंगें ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में निर्मित आक्सीजन में विभिन्न औषधीय पौधों का रोपण किया गया है जिसमें तुलसी, एलोवेरा, हल्दी, पुदीना, सौंफ, मेंहदीं, अश्वगंधा, आँवला, इमली, नीम इत्यादि थे । इनके अतिरिक्त अमलतास, अर्जुन, अशोक, कचनार, जामुन, अमरूद, आम, पीपल, बरगद, नींबू, नीलगिरि, पलाश इत्यादि पौधों का भी रोपण किया गया ं। यहाँ यह बताना लाजिमी होगा कि कुछ वर्षों पूर्व रोपे गर पौधे अब विद्यालय की सुंदरता में चार चाँद लगा रहे हैं साथ ही यहाँ का वातावरण भी शहर से दूर वनों के समीप होने के कारण शुध्द बना रहता है । आने वाले कुछ वर्षों में ये नवरोपित पौधे भी बड़े होकर भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराएँगें ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि भावी जीवन को स्वस्थ और खुशहाल देखना है और स्वयं भी स्वस्थ व खुशहाल रहना चाहते हैं तो हमें पर्यावरण के अभिन्न अंग वृक्षों को संभलना व सहेजना ही होगा । कहा भी जाता है वृक्ष धरा के भूषण हर्षित करते तन-मन व जीवन। वृक्ष पृथ्वी की पारिस्थितिकी प्रणाली को संतुलित करने और बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । ये हवा को तो शुध्द करते ही हैं साथ ही साथ मिट्टी के कटाव को रोकते हैं तथा वन्य जीवों को प्राकृतिक वातावरण प्रदान करते हैं । ये जलवायु के नियंत्रण में सहायक होते हैं। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से वृक्ष हमारे लिए लाभदायक ही है तो क्यों न हम अधिकाधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को खूबसूरती प्रदान करें। प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत तौर पर पूरी नैतिकता के साथ वृक्ष लगाकर उसकी सुरक्षा व संवर्धन में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों को प्रकृति की उपयोगिता व महत्व से वाकिफ कराने के लिए ही अधिकाधिक वृक्ष लगाकर स्वस्थ ऑक्सीजोन का निर्माण किया जा रहा है । इससे विद्यार्थी पुस्तकीय ज्ञान को व्यावहारिक रूप से भी सीखेगा व अनुभव करेगा।