एलन मस्क ने मार्क जुकरबर्ग को दी धमकी, कहा- ले सकते हैं लीगल एक्शन

नई दिल्ली। खबर मिली है कि ट्विटर अपने नए Threads प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दे रहा है, सेमाफोर ने गुरुवार को ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो द्वारा फेसबुक के मूल सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भेजे गए एक पत्र का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी।

स्पाइरो ने पत्र में लिखा ट्विटर अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को सख्ती से लागू करने का इरादा रखता है और मांग करता है कि मेटा किसी भी ट्विटर व्यापार रहस्य या अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी का उपयोग बंद करने के लिए तत्काल कदम उठाए।

मेटा ने नहीं दी कोई टिप्पणी

मेटा ने बुधवार को Meta Threads लॉन्च किया क्योंकि सोशल मीडिया फर्म इंस्टाग्राम के अरबों उपयोगकर्ताओं का लाभ उठाकर एलोन मस्क के ट्विटर पर कब्जा करना चाहती है। मेटा और स्पाइरो ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

ट्विटर को प्रभावित करेगा Meta Threads

इस बीच, विश्लेषकों ने कहा है कि Threads का इंस्टाग्राम से जुड़ाव इसे एक इन-विल्ड यूजर बेस और विज्ञापन टूल दे सकता है। यह ऐसे समय में ट्विटर से विज्ञापन डॉलर की हेराफेरी कर सकता है, जब इसका नया सीईओ अपने संघर्षरत व्यवसाय को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है।

वहीं Threads को एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में लॉन्च किया गया है। यूजर्स अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और समान खातों का फॉलो कर सकते हैं, जिससे यह इंस्टाग्राम के 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स के लिए मौजूदा आदतों में एक आसान काम बन जाएगा।

Threads को कहा- ‘ट्विटर-किलर’

निवेश फर्म एजे बेल में वित्तीय विश्लेषण के प्रमुख डैनी हेवसन ने कहा कि निवेशक मदद नहीं कर सकते, लेकिन इस संभावना से थोड़ा उत्साहित हैं कि मेटा के पास वास्तव में ‘ट्विटर-किलर’ है। वहीं अन्य लोगों ने Threads के लॉन्च को ट्विटर का कम विषाक्त वर्जन बनाने के अवसर के रूप में देखा। ओकासियो-कोर्टेज ने अपने पोस्ट में कहा कि इस मंच पर अच्छी भावनाएं, मजबूत समुदाय, उत्कृष्ट हास्य और कम उत्पीड़न होगा।

कैसे काम करता है मेटा

ट्विटर की तरह, Threads ऐप में छोटे टेक्स्ट पोस्ट होते हैं, जिन्हें यूजर लाइक कर सकते हैं, दोबारा पोस्ट कर सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। हालांकि इसमें कोई डॉयरेक्ट मैसेज क्षमता शामिल नहीं है। मेटा ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, पोस्ट 500 अक्षरों तक लंबी हो सकती हैं और इसमें पांच मिनट तक के लिंक, फोटो और वीडियो शामिल हो सकते हैं। बता दें कि यह ऐप ऐपल के ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर दोनों पर 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है।