पालक संपर्क अभियान : घर-घर जाकर कर शिक्षक कर रहे हैं पालकों से संपर्क

सूरजपुर ,04 जुलाई । रामानुजनगर- विद्यालयों में अध्यापन के साथ-साथ शिक्षकों को अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है। पालक संपर्क अभियान के तहत, शिक्षक बच्चों के पालकों से मिल रहे है। उन्हें इस बात के लिए प्रेरित किया जा रहा है, कि विद्यालय में बच्चों का प्रवेश कराकर उन्हें नियमित स्कूल भेजा जाएं।

कलेक्टर संजय अग्रवाल के  मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी ललित राम पटेल व विकासखंड शिक्षा अधिकारी पंडित भारद्वाज द्वारा योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनाकर बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शाला प्रवेश का कार्य किया जा रहा है। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पतरापाली के शिक्षकों की ओर से बच्चों के घर घर जाकर पलकों से बच्चों को शाला में प्रवेश कराने व नियमित विद्यालय भेजने के लिए कहा जा रहा है। यहाँ पदस्थ शिक्षक योगेश साहू ने बताया कि पठन-पाठन को परिणाम मूलक बनाने और गतिविधियों में विद्यार्थियों की रुचि कैसे जागृत हो, इसे लेकर शिक्षा विभाग निरंतर प्रयासरत है। इसी का परिणाम है कि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पतरापाली में आज 6 बच्चों ने प्रवेश लिया है।

पालक संपर्क अभियान के तहत ग्रामीण और आसपास के क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए पालकों से संपर्क साधा जा रहा है। संबंधितों से उनके बच्चे के शैक्षणिक स्तर की जानकारी लेने  व विद्यालय के नियमित उपस्थिति पर पालक ध्यान दें इस बात के लिए उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। शिक्षा के महत्व के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में उपयोगिता की जानकारी भी दी जा रही है। इस दौरान शिक्षक व्यवहारिक समस्याओं को भी जानने का प्रयास कर रहे हैं। कोशिश यही है कि शैक्षणिक स्तर ऊंचा उठे और नवाचार के बेहतर परिणाम प्राप्त हो।