विद्युत व्यवस्था को रखे दुरुस्त समस्यों का तत्काल निराकरण करें : कलेक्टर

जगदलपुर,04 जुलाई  लगातार विद्युत व्यवस्था बाधित होने की शिकायतों का संज्ञान लेकर कलेक्टर दयाराम के. ने विद्युत विभाग के अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त रखे, समस्यों का तत्काल निराकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि व्यवस्था में आवश्यक सुधार नहीं होने पर सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर ने मंगलवार को हुई समय सीमा की बैठक में दिए।

कलेक्टर ने सी-मार्ट और रीपा की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सी-मार्ट के माध्यम से रीपा के उत्पाद का बिक्री को बढ़ाए। सभी विभागों में कार्यालय के आवश्यक सामानों की खरीदी की जाती है, वे सी-मार्ट से ही समान क्रय करें। उन्होंने कहा कि बाजार में मांग के आधार पर ही रीपा में उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कोडेनार, मंगनार, धुरागांव,तुरेनार की  रीपा में संचालित आर्थिक गतिविधियों के बेहतर संचालन के संबंध में चर्चा किए। कलेक्टर ने रोजगार मेला में अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को शामिल करने और चयनित होने वालों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारी पर विभागीय कार्यों के प्रति लापरवाही के लिए नाराजगी जाहिर किए।

कलेक्टर ने निजी खाद भंडारण व्यापारियों पर आवश्यक कार्यवाही और खरीफ बीज का उठाव किसानों से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंक लिंकेज के लिए हितग्राहियों का लक्ष्य बनाकर कार्य करने पर जोर दिया। इसके अलावा गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, चिरायु योजना सघन मोतियाबिंद जांच व उपचार अभियान, स्वास्थ्य केंद्रों भवनों के निर्माण की प्रगति, नेटवर्क विहीन उचित मूल्यों की दुकान, जाति प्रमाण पत्र की प्रगति, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना, विभिन्न मदों से हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने समय-सीमा के प्रकरण पर चर्चा करते हुए विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए।

बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्य को मार्च 2024 से पहले पूर्ण करना है, इसके लिए विभाग के मैदानी अमलों को सशक्त करते हुए कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाना है। उन्होंने पूर्ण कार्यों का मूल्यांकन कर भुगतान की कार्यवाही त्वरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।