FIRE NEWS : शॉर्ट सर्किट से भीषण आग, जनरेटर सेट में विस्फोट के बाद कई लोग फंसे…मौके पर पहुंचे दमकल कर्मी

झांसी के सीपरी बाजार के रामा बुक डिपो चौराहे पर सोमवार शाम शॉर्ट सर्किट के चलते कई तीन इलेक्ट्रानिक शोरूम भीषण आग की चपेट में आ गए। पल भर में ही आग बीआर ट्रेडर्स, वैल्यू प्लस और लाइव स्पोर्ट्स तक पहुंच गई।

देखते देखते सभी शोरूम धू-धू कर जलने लगे। शोरूम के बाहर जनरेटर सेट रखे हुए थे। जनरेटर सेट में भी विस्फोट हो गया। शोरूम के अंदर 5 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। उनको निकालने का प्रयास चल रहा है। फायर ब्रिगेड की 55 गाड़ियां मौके पर लगाई गई हैं। अधिकारियों ने आग की भयावता को देखते हुए सेना को भी बुलाया है

मौके पर एसएसपी राजेश एस एवं डीएम रविंद्र कुमार भी पहुंच गए हैं। मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है। एक घायल विनोद कुमार को अंदर से निकालकर अस्पताल भेजा गया है। एक ग्राहक रागनी की मौत की भी सूचना है। हालांकि कोई अधिकारी अभी पुष्टि नहीं कर रहा है।

करीब छह घंटे से आग को बुझाने का प्रयास चल रहा है। तीन इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम पूरी तरह से जलकर राख हो चुके हैं। फायर पुलिस के अलावा सेना, सीमेंट फैक्टरी, खाद कारखाना, नगर निगम की दमकलों के अलावा दतिया से भी मदद मांगी गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि पिछली तरफ से भी आग को बुझाने की कोशिश की गई लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। पीछे की तरफ की दीवार तोड़ी गई लेकिन धुंआ ज्यादा निकलने के कारण उधर से आग बुझाने का काम नहीं हो सका।

रामा बुक डिपो चौराहे के पास सीपी मिशन कम्पाउण्ड निवासी ऐरन परिवार की इलेक्ट्रॉनिक व मोबाइल के शोरूम है। शाम को अचानक दुकान में आग लगने से अफरातफरी मच गई। दुकानदारों ने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग तेजी से फैलने लगी यह देख व्यापारियों ने सूचना सीपरी बाजार थाना पुलिस और फायर बिग्रेड को दी।

इससे पहले कि फोर्स मौके पर पहुंचती दुकानों के बाहर रखे जनरेटर में आग लगने से तेज धमाका हो गया। तेज धमाके से बाजार में हड़कम्प मच गया और दुकानदार अपना-अपना सामान बचाने में जुट गए। धुएं के उठ रहे गुबार के बीच मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, तो आग ने और विकराल रूप धारण कर लिया।

तेजी से बढ़ रही आग को देख फायर बिग्रेड कर्मियों ने उन दुकानों और मकानों में रहने वालों को सचेत करते हुए सभी को बाहर निकलना शुरू किया। आग में फंसे चार लोगों को बाहर निकाला गया जबकि पांच के अंदर फंसे होने की सूचना पर डीएम व एसएसपी समेत अन्य अफसरों ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू शुरू कराया।