हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में गर्भवती महिलाओं को कराया जाएगा योगाभ्यास

बीजापुर ,03 जुलाई  जिला कार्यालय के सभा कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य राजेश राना, कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा एवं सीईओ जिला पंचायत रवि कुमार साहू ने गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए चयनित योग प्रेरकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। वहीं कार्य योजना पर आधारित कैलेण्डर का विमोचन किया गया। छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं यूनिसेफ के साझा प्रयास से यह कार्यक्रम संचालित होगा जिसमें जिले के सभी 24 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग प्रेरकों गर्भवती महिलाओं का योगाभ्यास कराएंगी।

योग प्रेरकों का 3 दिवसीय प्रशिक्षण के बाद अंतिम रूप से चयनित योग प्रेरकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र दिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम ने कहा कि बीजापुर जिला आदिवासी बाहुल्य जिला होने के साथ-साथ सुदूर क्षेत्र और संवेदनशील है। यहां की ग्रामीण महिलाओं में जागरूकता लाकर गर्भावस्था के दौरान खान-पान और दिनचर्या के बारे में बताना एवं स्वास्थ्य देखभाल की नियमित सलाह देना आवश्यक है। ताकि स्वस्थ्य माता स्वस्थ्य संतान को जन्म दे सके।



वहीं कलेक्टर ने सभी योग प्रेरकों को सेवा भाव से कार्य करने ग्रामीण महिलाओं की समस्याओं को समझते हुए उनको योगाभ्यास का लाभ देने एवं समय-समय पर कार्यों का निरीक्षण एवं समीक्षा करने की बात कही। गर्भवती महिलाओं में जागरूकता लाना और उनको गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न शारिरिक मानसिक कठिनाईयों में कमी लाने, स्वास्थ्य सलाह देने सहित योगाभ्यास के लाभ को बताने और नियमित योग करने के लिए प्रेरित करने गर्भवती माता एवं उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रेरित करने के निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़ योग आयोग सदस्य ने विभिन्न जिलों मे इस कार्यक्रम के सफलता के बारे में विस्तृत जानकारी दी और गर्भावस्था के दौरान योग की आवश्यकता, मृत्यु दर में वृद्धि के कारण, कार्यक्रम के लक्ष्य, उद्देश्य, भूमिका पर विस्तृत जानकारी दी एवं कार्यशाला के दौरान सभी योग प्रेरकों को विस्तृत जानकारी हेतु पुस्तक, पाम्पलेट, ब्राउजर, कार्ययोजना आधारित चार्ट, कैलेण्डर वितरित किया गया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष बोधी ताती, सीएमएचओ डॉ अजय रामटेके, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास केएस मशराम, उप संचालक समाज कल्याण विभाग विकास सर्वे, नोडल अधिकारी योग सहित अधिकारी-कर्मचारी योग प्रेरक एवं एएनएम उपस्थित थे।