पानी की किल्लत को लेकर टूटा सब्र का बांध, निगम में जड़ा ताला

रायगढ़ ,03 जुलाई  पानी की किल्लत को लेकर सब्र का बांध टूटा और सोमवार को नेता प्रतिपक्ष, वार्डपार्षदों, जनप्रतिधियों और वार्डवासियों ने मिलकर ने नगर निगम के सामने जमकर प्रदर्शन कर निगम के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। इतना ही नहीं बल्कि मटका फोड़कर निगम सरकार, आयुक्त और महापौर के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों का कहना था कि वे कई महीनों से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

कई बार इस समस्या को लेकर शिकायत की जा चुकी है, लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया गया।विगत तीन दिनों से वार्ड नंबर 18, 30, 36 और 40 में अमृत मिशन के तहत की जाने वाली पानी की सप्लाई नहीं के बराबर है, जिससे उनकी दैनिक ज़रूरतें भी पूरी नहीं हो पा रही हैं। लिहाजा अब उनके सब्र का बांध टूट गया है। निगम के उदासीन रवैया के कारण पानी जैसी मूलभूत आवश्यकता के लिए भी उन्हें धरना प्रदर्शन करने की नौबत आन पड़ी है।



कांग्रेस सरकार में कांग्रेस पार्षद भी परेशान
अमूमन शहर में जिसकी सरकार होती है उस दल के जनप्रतिनिधियों की मांग पहले पूरी की जाती है लेकिन यहां तो वार्ड क्रमांक 36 के कांग्रेस पार्षद विनोद महेश भी अपने वार्डवासियों के साथ निगम पहुंचे और इस विरोध में शामिल हुए उनका कहना था कि उनके वार्ड में भी कई दिनों से पानी की समस्या है जिसका समाधान अभी तक नही हुआ है।



वार्ड में सबमर्सिबल पंप लगाने की मांग
नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी के नेतृत्व में निगम कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा गया अपने सौंपे गए ज्ञापन में उन्होंने कहा कि मिट्ठुमुड़ा वार्ड में तीन सबमर्सिबल पंप( बोर)लगे हुए थे जिससे प्रयाप्त मात्रा में जल आपूर्ति हो जाया करती थी लेकिन अमृत मिशन पाइप लाइन के विस्तार के बाद से ही वार्ड से तीनों बोर हटा दिए गए जिससे वे अमृत मिशन के पानी पर ही निर्भर हैं जबकि अमृत मिशन के तहत पानी की सप्लाई भगवान भरोसे है कभी सही तरीके पानी उपलब्ध ही नहीं होता।ऐसे में पीने के पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है।



बोतलबंद पानी से नहाकर किया विरोध

धरने पर बैठे वार्ड क्रमांक 30 के पार्षद पति मुक्तिनाथ बबुआ,अन्य जनप्रतिनिधियों ने निगम प्रांगण में बच्चों सहित बोतलबंद पानी से नहाकर अनोखा विरोध जताया।



शिवसेना प्रदेश उपाध्यक्ष ने भी दिया समर्थन
इस प्रदर्शन में शिवसेना प्रदेश उपाध्यक्ष ने भी अपना समर्थन दिया और प्रदर्शनकारियों के साथ धरने पर बैठ गए।उन्होंने तो इस समस्या के समाधान के लिए कलेक्टर,विधायक,आयुक्त और महापौर के निवास के नल कनेक्शन को काटने तक की सलाह तक दे डाली।

आयुक्त के आश्वासन पर मामला हुआ शांत
धरने पर बैठे जनप्रतिनिधियों और वार्डवासियों ने निगम आयुक्त एस.के चंद्रवंशी को ज्ञापन सौंपा और तत्काल पानी की व्यवस्था किए जाने पर ही धरना खत्म करने की मांग पर अड़े रहे हालांकि बाद में निगम आयुक्त द्वारा कल व्यव्स्था दुरुस्त करने का आशावसन दिया गया तब कहीं जानकर उनका आक्रोश शांत हुआ और उन्होंने धरना समाप्त किया।