Natural Hair Mask: बालों के लिए घर पर बनाए नेचुरल हेयर पैक, कई दिक्कतें होंगी दूर

बालों को अनेक बार कई दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. कभी बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हो जाते हैं तो कभी बालों पर डैंड्रफ अपना घर बना लेता है. बालों में नमी की कमी, पोषण की कमी और लगातार होने वाला हेयर फॉल (Hair Fall) भी बड़ी परेशानी का सबब बन जाते हैं. ऐसे में यहां आपके लिए घर की ही चीजों से बनने वाले नेचुरल हेयर पैक को तैयार करने का तरीका दिया जा रहा है जो बालों की कायापलट करने में असर दिखा सकता है. इस हेयर मास्क  को बनाने के लिए आपको कलौंजी और मेथी की जरूरत होती है.

कलौंजी का हेयर पैक- कलौंजी को आपने अलग-अलग पकवान बनाने में कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि कलौंजी बालों पर भी लगाई जा सकती है. असल में कलौंजी में ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने में सहायक साबित होते हैं और साथ ही बालों को मोटा और घना भी बनाते हैं. इनके इस्तेमाल से बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और बाल झड़ने की दिक्कत भी कम होती है. वहीं, मेथी में पाए जाने वाले फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण बालों को टूटने, कमजोर होने और रूखे-सूखे होने की समस्या से दूर रखते हैं.

मेथी और कलौंजी का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दाने और एक चम्मच कलौंजी के बीज साथ लेकर पीस लें. तैयार पाउडर में 2 चम्मच जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को बनाने पर आप देख पाएंगे कि किस तरह आपके बालों को इसके अनेक गुण मिलने लगे हैं और बाल घने होने के साथ-साथ चमकदार नजर आते हैं.