RECIPE TIPS: संडे को बनाए सुपर संडे : कढ़ाही में ही आसानी से बन जाएगी चिकन बिरयानी, बस फॉलो करते जाएं ये प्रोसेस

कालीकट चिकन बिरयानी/ चिकन बिरयानी : बिरयानी एक रॉयल डिश है जिसे आप अपने पार्टी मेन्यू में जरूर शामिल करते हैं। बिरयानी मुस्ल्मि समुदाय से निकली हुई एक बेहतरीन रेसिपी है, खासतौर पर मुगलई और अवधी व्यंजनों की बात करें तो अब बिरयानी यहीं तक सीमित नहीं है आज बॉर्डर के उस पार भी इतनी लोक​प्रिय है जितनी की यहां है। बिरयानी को कई अलग-अलग स्टाइल से बनाया जाता है साथ ही यह मेन डिश के रूप में कई पार्टी मेन्यू की रौनक बढ़ाती है। लेकिन आज हम केरल की लोकप्रिय बिरयानी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे बनाने का तरीका थोड़ा भिन्न है।

रेसिपी बनाने के लिए सामग्री

5 टमाटर
2 छोटे प्याज या 1 मध्यम आकार
1 शिमला मिर्च
3 हरी मिर्च
50 ग्राम धनिया पत्ती
50 ग्राम पुदीने के पत्ते
1 छोटा चम्मच

बनाने कि विधी 

पैन में तेल गर्म करें और उसमे प्याज़ के लच्छे डालकर भूनें. प्याज़ तब तक भूनते रहें, जब तक यह पककर ब्राउन न हो जाए. जब प्याज करारे मालूम पड़े, तब इसमें अच्छी तरह साफ किया हुआ चिकन डालें. अब इसमें 4 इलायची, 4 लौंग, दालचीनी और जायफल का टुकड़ा डालकर ढक दें. गैस को धीमी आंच पर रखने और बीच-बीच में इसे चलाते रहें. जब चिकन सॉफ्ट होने लगे, तब इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और दही डालकर चिकन को कुछ देर उसमें पकने दें. 10 मिनट बाद चिकन को किसी प्लेट में निकाल लें और दही वाली ग्रेवी को किसी साफ कपड़े या चाय छन्नी से छान लें. लखनवी चिकन बिरयानी की खासियत होती है कि इसमें आपको प्याज़ और लहसुन का स्वाद मिलेगा, लेकिन ये सब नज़र नहीं आएंगे.

ऐसे पकाये चावल 
दूसरे बर्तन में पाने उबालें उसमें एक चम्मच तेल डालें, ताकि चावल चिपके नहीं. अब इसमें बची हुई लौंग, इलायची और 2 टुकड़ों में तोड़कर हरी मिर्च डालें. जब पानी में उबाल आने लगे, तब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और लौंग, इलायची, मिर्च को बाहर कर दें. चावल को इसमें ढककर पकाएं. दूसरी तरफ छानी हुई ग्रेवी को पैन में डालकर उसमें चिकन डालें और ढककर पकाएं. जब चावल पक जाए, तब इसे चिकन वाले बर्तन में डालें. आखिर में चावल पर दूध में भीगे केसर, गुलाब और केवड़ा जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं और आटे की मदद से पैन को दम के लिए बंद कर दें, 5-7 मिनट बाद गैस बंद करें और थोड़ा रुककर  खोलें. लखनवी चिकन बिरयानी तैयारी है. आप चाहें तो इस पर कुरकुरा भुना हुआ प्याज़ डाल सकते हैं. इस बिरयानी में चिकन आप अपनी पसंद का बोनलेस या बोन वाला इस्तेमाल करें



कालीकट चिकन बिरयानी में इस्तेमाल होने वाली सामग्री: कालीकट चिकन बिरयानी में चिकन को दही और मसालों में मैरीनेट करने के बाद चावल में डाला जाता है। बिरयानी में ढेर सारे साबुत मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

कालीकट चिकन बिरयानी को कैसे सर्व करें: इस बिरयानी को आप रायते या फिर प्लेन दही के साथ भी सर्व कर सकते हैं।