जल जीवन मिशन से उपनपाल के हर घर को मिला नल कनेक्शन

जगदलपुर ,28 जून  जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल सुलभता के लक्ष्य के अनुरूप नल-जल योजनाओं को तेजी के साथ पूर्ण किया जा रहा है। इसी क्रम में जगदलपुर ब्लॉक के ग्राम उपनपाल में 33 लाख 35 हजार रुपये की लागत से नवीन जल प्रदाय योजना का निर्माण पूरा किया गया है, जिससे अब करीब 1489 आबादी वाले इस गांव के 301 परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान किया है और उन्हें सुगमता से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो रही है।

कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जगदीश कुमार ने इस बारे में बताया कि जल जीवन मिशन योजना क्रियान्वयन के पहले उपनपाल में हैंडपंप के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही थी, इसके साथ ही एक नल जल योजना भी संचालित थी जो गांव के कुछ घरों तक ही सीमित था।

अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत नवीन जल प्रदाय योजना से गांव के घर घर में नल कनेक्शन प्रदान करने सहित सार्वजनिक स्थानों यथा स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन इत्यादि में भी नल कनेक्शन प्रदान किया गया है। वहीं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्लेटफार्म बनाकर नल लगाया गया है।

जिसके फलस्वरूप सभी ग्रामीणों को सुगमता से जलापूर्ति हो रही है। इस योजना के पूर्ण होने सहित परिवारों के लाभान्वित होने पर पंचायत पदाधिकारियों तथा ग्रामीणों ने हर्ष व्यक्त करते हर घर जल सुलभता का प्रमाणीकरण कर जल प्रदाय योजना का बेहतर ढंग से संधारण किये जाने का संकल्प लिया।