Relationship Tips: अच्छे-भले रिश्ते में दूरियों की वजह बन सकती है इन चीज़ों की कमी

Relationship Tips: पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जहां प्यार और तकरार दोनों का बराबर साथ रहता है और एक हेल्दी रिलेशनशिप में इन दोनों का होना जरूरी भी है, लेकिन अगर आपके रिलेशनशिप में अक्सर ही लडा़ई-झगड़े होते हैं। कई बार बात बहुत ज्यादा बिगड़ जाती है, तो ऐसी सिचुएशन अलगाव की भी वजह बन सकती है। रिश्ते में दूरियों की शुरुआत बहुत छोटी-छोटी चीज़ों से होती है, जिसे लंबे समय तक इग्नोर करने पर ही बात अलगाव कर पहुंच जाती है। तो बहुत जरूरी है इन चीज़ों के बारे में जानना और इसके सॉल्यूशन पर काम करना। आइए जानते हैं इस बारे में।

गलतफहमी

रिलेशनशिप में कड़वाहट की जो सबसे कॉमन वजह है, वो है गलतफहमी। अगर इस चीज़ ने आपके रिलेशनशिप में जगह बना ली, तो अच्छे-भले रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं। इसका एक ही सॉल्यूशन है कि आप दोनों बैठकर आपस में इन गलतफहमियों की वजहों को तलाशें और उसे दूर करने के उपायों पर गौर करें। 

बातों को इग्नोर करना 

बहुत सारे कपल्स में ये चीज़ देखने को मिलती है। अगर आप पार्टनर की बातों को सुनकर अनसुना करते हैं या समझने की कोशिश ही नहीं करते, तो ये एक बहुत बड़ी वजह है आपके रिलेशनशिप को खराब करने में। ऐसा करने से पार्टनर को ये लगता है कि आप उसका सम्मान नहीं करते। एक-दो बार तो ठीक है लेकिन हर बार ऐसा एटीट्यूड कोई भी बर्दाश्त नहीं कर सकता। तो अपने पार्टनर की बातों को सुनना और समझना बहुत जरूरी है। अगर उनके विचारों से आप सहमत नहीं, तो इसके बारे में भी बात करें न की इग्नोर। 

फिजिकल इंटीमेसी की कमी

रिश्ते में प्यार बना रहे, इसके लिए रोमांस भी बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल के कपल्स इतने बिजी हैं कि वो एक-दूसरे के लिए बड़ी मुश्किल से टाइम निकाल पा रहे हैं और अगर टाइम मिल भी गया, तो वो बजाय लव-रोमांस के अपना टाइम मोबाइल फोन स्क्रॉल करने में बता रहे हैं, जो रिलेशनशिप के लिए सही नहीं। कई बार फिजिकल इंटीमेसी की कमी भी रिश्ते में दरार की वजह बनती है, तो अगर आप रिश्ते में अलगाव नहीं चाहते, तो एक-दूसरे से प्यार-मोहब्बत के लिए वक्त जरूर निकालें।