जनचौपाल के माध्यम से कलेक्टर हुए आम नागरिकों की समस्याओं से वाकिफ

बेमेतरा ,26 जून  कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने  26 जून को संयुक्त जिला कार्यालय के दृष्टि-सभाकक्ष में जनचौपाल के माध्यम से जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों से आए आम नागरिकों, ग्रामीणों, महिलाओं, वृद्धजनों की समस्याओं को बारी-बारी से सुना और आवेदनों पर नियमानुसार त्वरित निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में 40 से अधिक लोगों ने आवेदन दिया।

इन आवेदनों पर तत्काल संज्ञान लेते हुए कलेक्टर एल्मा ने संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर वस्तु स्थिति की जानकारी ली और यथासंभव आवेदकों के समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। जनचौपाल में ग्राम पंचायत मानिकपुर के सरपंच ने कलेक्टर एल्मा के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि गांव के मीडिल स्कूल में 300 विद्यार्थी हैं। इन सभी विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सिर्फ 3 शिक्षक ही हैं जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इस समस्या को देखते हुए सरपंच ने स्कूल में और शिक्षक की व्यवस्था करने हेतु आवेदन दिया ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई परेशानी न आए।

ग्राम पंचायत परसबोड़ निवासी बलराम गोयल ने बैटरी चलित ट्रायसिकल प्रदान किए जाने के संबंध में आवेदन दिए।ग्राम आंदू निवासी विजय सिंह निर्मल ने धान की बोनस का पहला किश्त नहीं मिलने के संबंध में आवेदन दिए। ग्राम भेड़नी निवासी मेहतरु राम देवांगन ने शौचालय निर्माण की राशि प्रदाय करने के संबंध में आवेदन दिया। ग्राम पंचायत पतोरा के ग्रामीणों ने मनरेगा के कार्यों में हो रहे गड़बड़ी की जांच कर कार्यवाही करने हेतु आवेदन दिए। तहसील बेरला के ग्राम सिंघौरी निवासी आजन बाई ने अपने पति के मृत्यु पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ स्वयं के नाम पर दिलाए जाने हेतु आवेदन दिया।

इसी तरह ग्राम पदमी निवसी बसंता ने कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि उचित मूल्य की दुकान में मेरा फिंगर मैच नहीं होने के कारण मुझे राशन नहीं मिल रही है, मेरे समस्या का निराकरण करते हुए अन्य किसी माध्यम से राशन प्रदान करने हेतु आवेदन दिए। वृद्धा पेंशन दिलाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, अवैध कब्जा हटाने, सीमांकन करने, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश दिलाने, सही सीमांकन नहीं करने की शिकायत, अतिक्रमण हटाने आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।