Indian Railways : क्या आप जानते हैं सेंट्रल, जंक्शन, टर्मिनल और स्टेशन में अंतर? यहां से जानें पूरी डिटेल…

Indian Railways: रेलवे के संचालन में सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनल शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। हम सभी ने रेल में यात्रा के दौरान यह शब्द अवश्य ही सुनें होंगे। लेकिन आपने हर स्टेशन पर अलग-अलग शब्द सुने होंगे। जैसे किसी को सेंट्रल के नाम से बुलाया जाता है वहीं कुछ स्टेशन को जंक्शन, स्टेशन और टर्मिनल के नाम से जाना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सेंट्रल, जंक्शन, स्टेशन और टर्मिनल चारों में ही अंतर होता है। अगर नहीं तो हम यहां इन सभी के बीच आसान भाषा में अंतर की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से इन सभी में अंतर ज्ञात कर सकते हैं।

क्या है सेंट्रल

जहां से भी किसी रेलवे स्टेशन को सेंट्रल के नाम से पुकारा जाता है इसका मतलब वह शहर का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है और उस शहर में उसके अलावा और भी कई रेलवे स्टेशन मौजूद होते हैं। इनको सेन्ट्रल नाम इसलिए भी दिया जाता है क्योंकि यहां से आपको देश के सभी जोन को आपस में जोड़ने वाली ट्रेन मिल जाएंगी। यहां से बहुत से ट्रेन का आवागमन होता है।

इसलिए बोला जाता है जंक्शन

जंक्शन का मतलब होता है किसी को जोड़ने वाला। इसिलए जिस भी स्टेशन पर एक साथ दो ट्रेन अलग-अलग ट्रैक पर एक साथ आ सकती हैं और जा सकती हैं उसे जंक्शन कहा जाता है। इसके अलावा रेलवे जंक्शन पर एक ट्रेन के लिए तीन रूट होते हैं। रेलवे जंक्शन स्टेशन के मुकाबले काफी बड़े होते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में 300 से अधिक संख्या में जंक्शन मौजूद हैं।

किसे कहते हैं टर्मिनल

टर्मिनल को टर्मिनस के नाम से भी जाना जाता है। टर्मिनल या टर्मिनस उसे कहा जाता है जहां से ट्रेन आगे नहीं जा सकती है। मतलब वह रेलवे स्टेशन आखिरी होता है और उसके आगे रेलवे ट्रैक नहीं होता है। ट्रेन टर्मिनल पर आकर फिर से जहां से चली होती है दोबारा प्रस्थान करती है। हमारे देश में वर्तमान समय में 27 टर्मिनल मौजूद हैं।

कनेक्टिविटी प्रदान करते है रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन सेंट्रल, जंक्शन, टर्मिनल के मुकाबले छोटे होते हैं। यह रेलवे से छोटे शहरों को कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। इसके अलावा हम इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जो रेलवे स्टेशन सेंट्रल, जंक्शन, टर्मिनल नहीं होते हैं उन्हें रेलवे स्टेशन बोला जाता है। स्टेशन छोटे होते हैं इसलिए यहां पर ट्रेन को रुकने के लिए ज्यादा समय प्रदान नहीं किया जाता है।