वन प्रबंधन समिति के सचिव ने किया लाखों का गबन, कलेक्टर से शिकायत

रायगढ़ ,25 जून । वन मंडल रायगढ़ में अक्सर कई तरह के फर्जीवाड़े का मामला सामने आ चुका है। इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों के द्वारा अधिनस्थ कर्मचारियों पर कसावट नहीं लाया जा सका है। इस बार एक मामला घरघोड़ा वन परिक्षेत्र का है। जहां वन प्रबंधन समिति चारमार के खाते से सचिव जो परिसर रक्षक होता है उसने लाखों रूपए फर्जी ढंग से आहरण कर लिया है।

जिसकी शिकायत सोमवार को समिति के अन्य पदाधिकारियों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा है। इसके अलावा संबंधित थाना में भी लिखित शिकायत कर मामले में अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की गई है। कलेक्ट्रेट व थाना में सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख है कि संयुक्त वन प्रबंधन समिति चारमार वन परिक्षेत्र घरघोड़ा जिला रायगढ़ (छ.ग.) का छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा नवापारा टेण्डा मे खाता संचालित है।

यह खाता समिति के अध्यक्ष एवं सचिव (परिसर रक्षक) के संयुक्त हस्ताक्षर से संचालित होता है एवं इसके साथ ही वन सुरक्षा समिति का प्रस्ताव भी आवश्यक है, लेकिन समिति के तात्कालिन सचिव मुरारी लाल पड़िहारी के द्वारा समिति का फर्जी बैठक प्रस्ताव एवं गांव वालों का फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक से दिनांक 15.07.2021 से 13.07.2023 के मध्य तीन लाख चार हजार पांच सौ अट्ठासी रूपये आहरण कर गबन किया गया है। मामले में समिति के पदाधिकारियों ने फर्जीवाड़ा करने वाले कर्मचारी मुरारी लाल पडिहारी वन परिसर रक्षक के विरूद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग की है।

पहले भी आ चुका ऐसा मामला
विदित हो कि रायगढ़ वन मंडल में पहले भी समिति के खाते से परिसर रक्षक जो कि वन प्रबंधन समिति का सचिव होता है उनके द्वारा फर्जी ढंग से राशि आहरण करने का मामला सामने चुका है। इसके बाद भी ऐसे मामले को विभागीय अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। जिसका परिणाम देखा जा रहा है कि वन प्रबंधन समिति और वन अमला के बीच तालमेल सही ढंग से नहीं बन पा रहा। फिलहाल विभागीय अधिकारियों को ऐसे मामले में कसावट लाने की जरूरत महसूस की जा रही है।