हाथियों का दल अब भी अभ्यारण्य में कर रहा विचरण, लगातार की जा रही ट्रैकिंग

गांव-गांव में कराई गई मुनादी

रायगढ़ । रायगढ़ जिले के घने जंगलो में हाथियों का विचरण साल भर होता है। वहीं अब नवगठित सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिला के अंतर्गत आने वाले गोमर्डा अभ्यारण्य के बरमकेला रेंज में जंगली हाथियों का दल पहुंच गया है और पिछले कुछ दिनों से अभ्यारण्य के जंगल में ही विचरण कर रहा है। जिस पर लगातार विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है।



गोमर्डा अभ्यारण्य के बरमकेला रेंज में 25 हाथियों का दल विचरण कर रहा है, जो जंगल में ही है। लेकिन आसपास के ग्रामीणों में जरूर भय है। हांलाकि विभाग द्वारा इन पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। बिलाईगढ़ परिक्षेत्र की ओर से यह हाथी का दल यहां पहुंचा है और अब भी अभ्यारण्य के जंगल में ही विचरण कर रहा है। इसमें नर, मादा के साथ ही शावक भी हैं। ऐसे में विभाग द्वारा पूरी तरह सर्तकता बरती जा रही है। यही नहीं ट्रैकिंग दल के द्वारा लगातार ट्रैकिंग की जा रही है। ताकि इनकी पल पल की जानकारी विभाग को हो।



नहीं कर रहे नुकसान
हाथियों का दल जंगल में ही विचरण कर रहा है। इससे कोई नुकसान नहीं हो रहा है। वहीं विभाग द्वारा गांव गांव में मुनादी करा दी गई है। ताकि हाथी प्रभावित जंगल की ओर कोई ग्रामीण न जाए। विदित हो कि पूर्व में भी सारंगढ़ रेंज व अभ्यारण्य क्षेत्र में हाथियों का दल पहुंचा था और इस साल फिर से 25 हाथियों का दल कुछ दिनों से सेंचुरी क्षेत्र में विचरण कर रहा है।



क्या कहते हैं वनमंडलाधिकारी
इस संबंध में सारंगढ़ वनमंडलाधिकारी गणेश यूआर ने बताया कि गोमर्डा अभ्यारण्य के बरमकेला रेंज में 25 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। यह दल जंगल में ही है और लगातार ट्रैकिंग की जा रही है। किसी प्रकार की कोई नुकसानी नहीं है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी करायी गई है।