जनचौपाल में 201 आवेदन प्राप्त, मौके पर 56 आवेदन निराकृत

उत्तर बस्तर कांकेर , 22 जून  अंतागढ़ विकासखंड के दूरस्थ क्षेत्र में स्थित ग्राम ताड़ोकी में आज क्लस्टर स्तरीय जनचौपाल का आयोजन किया गया, जिसमेंं 201 आवेदन प्राप्त हुए, प्राप्त आवेदनों में से 56 आवेदनों का निराकरण मौके पर किया गया, शेष आवेदनों के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है।

अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनुप नाग, जिले के कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, अपर कलेक्टर अंतागढ़ बी.एस. उइके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंतागढ़ खोमनसिन्हा के विशेष उपस्थिति में आयोजित इस जनचौपाल में कलगांव, हिन्दू बिनापाल, गोड़बिनापाल, सरंडी, एड़ानार, बोदानार, ताड़ोकी, मंगतासाल्हेभाट, तालाबेड़ा, कोसरोण्डा, कोलर, बैहासाल्हेभाट, फुलपाड़, भैंसगांव, कलेपरस इत्यादि ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने अपनी समस्या, शिकायतों से संबंधित आवेदन दिया, जिनका नियमानुसार निराकरण किया जा रहा है।

जनचौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक अनुप नाग ने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन की ओर से जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। शासन -प्रशासन आपके गांव आयी है, जनचौपाल में जो भी आवेदन प्राप्त होंगे उनका विधिवत निराकरण किया जाएग। शासन की और से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ग्राम ताड़ोकी में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम का विद्यालय खोला जाएगा, ताड़ोकी में विद्युत सब स्टेशन भी खोला जाएगा, इसके लिए जमीन चिन्हांकित किया जा रहा है, विद्युत सब स्टेशन बन जाने पर क्षेत्र मे विद्युत लोवोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी। ग्रामीणों की मांग पर विधायक नाग की और से ग्राम ताड़ोकी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन की मरम्मत कराने, ग्राम हुरतराई, कोसरोंडा में शेड का निर्माण करवाने, ताड़ोकी क्लस्टर के सभी ग्रामों में पी.एच.ई. विभाग से सर्वे कराया जा कर आवश्यकता अनुसार ग्रामों में बोर खनन करवाने तथा ग्राम सरगीपाल और बैहासाल्हेभाट में बोर खनन करवाने की घोषणा किया गया।

उन्होंने कहा कि ग्राम सरंडी स्कूल पारा के ट्रांसफार्मर को आज ही बदल दिया जायगा। जनचौपाल में 11 हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र, 04 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा 03 हितग्राहियों को तेंदूपत्ता के पारिश्रमिक राशि का नकद भुगतान किया गया। शांति लाल निवासी घोटुलबेड़ा को 40 हजार रुपए, रमेश कुमार निवासी बर्रेबेड़ा को 37 हजार 320 रुपए और अगनु राम निवासी हैवेचुर को 35 हजार 880 रूपए  नगद भुगतान किया गया। जनचौपाल में शासन की ओर से  संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी गई तथा उससे लाभ उठाने की अपील किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य परीक्षण व  मरीजों का उपचार भी किया गया।

खाद्य निरीक्षक व ग्राम पंचायत सचिव को कारण बताओ नोटिस :

ग्राम ताड़ोकी में आयोजित जनचौपाल में खाद्य निरीक्षक अंतागढ़ के अनुपस्थित रहने तथा सामाजिक सहायता पेंशन प्रकरणों को समय पर निराकृत नहीं करने के कारण ग्राम पंचायत सचिव ताड़ोकी व दिव्यांग पेंशन के निराकरण में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत तालाबेड़ा सचिव के विरुद्ध नाराज़गी व्यक्त करते हुए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया है।