खाद्य मंत्री भगत ने 20 हजार मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम का किया लोकार्पण

अम्बिकापुर , 22 जून  खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने गुरुवार को बतौली विकासखंड बेलकोटा में 11 करोड़ राशि की लागत से निर्मित 20 हजार मीट्रिक टन क्षमता के खाद्यान्न गोदाम निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा गोदाम का निर्माण खाद्यान भण्डारण के लिए कराया गया है।

इस अवसर पर मंत्री भगत ने आम जन को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में निरंतर विकास कार्यों की सौगात लोगों को मिल रही है। इसी कड़ी में आज यहां बेलकोटा में 20 हजार मीट्रिक टन की क्षमता वाले नवनिर्मित गोदाम का शुभारंभ किया गया। इससे पूर्व सीतापुर में भी 10 हजार मीट्रिक टन का गोदाम संचालित है। इस गोदाम क्षमता के बढ़ने से शासन की महती योजना पीडीएस योजना का और बेहतर संचालन होगा। जिले में लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण कराया जा रहा है। पर्यटन के क्षेत्र में मैनपाट भी पर्यटकों को खूब भा रहा है। विकास की नई उपलब्धियों के साथ क्षेत्र आगे बढ़ रहा है।

छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा ने सभी शासन की योजनाओं के माध्यम से अंतिम व्यक्ति तक सुविधाएं पहुंचाने की बात कही। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक निरंतर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। खाद्यान्न गोदाम के शुरू होने से जिले में खाद्यान्न भंडारण में सहूलियत होगी।

उल्लेखनीय है कि इस गोदाम की क्षमता में कुल 4 लाख 68 हजार 640 बोरा है। जहां खाद्यान्न चावल,गेहूं, शक्कर, नमक इत्यादि का भण्डारण किया जा सकेगा। उक्त गोदाम में भण्डारित स्कंध (चावल, गेहूं, शक्कर) इस क्षेत्र के लिए एक वर्ष तक उपयोग में लाया जा सकता है। वर्तमान में लगभग 200 श्रमिक हमाल के रूप में कार्यरत हैं व लगभग 15 कर्मचारी शाखा में कार्यरत है। पूरे गोदाम क्षमता में भण्डारण होने पर और लोगों को रोजगार मिलेगा।

लुचकी घाट सड़क का किया निरीक्षण, आमजन की सुविधा के लिए शीघ्र शेष निर्माण पूरा करने के निर्देश- मंत्री भगत ने कलेक्टर के साथ लुचकी घाट सड़क का निरीक्षण किया और शेष सड़क के निर्माण पर चर्चा की। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह में सड़क को बेहतर आवागमन योग्य तैयार कर लिया जाएगा। आवागमन में कोई असुविधा नहीं होगी।

इस अवसर पर राज्य मदरसा बोर्ड के सदस्य इरफान सिद्दकी, उर्दू अकादमी बोर्ड के सदस्य बदरुदीन इराकी, गौ सेवा आयोग के सदस्य अटल यादव, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण बोर्ड के सदस्य अभिषेक सिंह, जनपद अध्यक्ष बतौली सुगिया बाई, जनपद उपाध्यक्ष सीतापुर शैलेश सिंह, सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।