Petrol – Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल कब होगा सस्ता? जानें तेल की कीमतों पर आज का अपडेट

देशभर में एक साल से ज्यादा समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कच्चे तेल की कीमतों में बीते कई दिनों से खास बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसके बावजूद लंबे समय से भारत में पेट्रोल और डीजल( diesel) सस्ता नहीं हुआ है. हालांकि, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी करने के संकेत दिए हैं.

IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (बुधवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटरऔर डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

कच्चे तेल की कीमत( price) 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है. आज सुबह (21 जून) को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 75.83 डॉलर प्रति बैरल है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 70.50 डॉलर प्रति बैरल है. हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है.