एयर इंडिया के 470 विमानों के आर्डर का टूटा रिकॉर्ड, इंडिगो ने किया 500 यात्री विमान का सबसे बड़ा आर्डर

indigo ordered 500 planes भारत की निजी एयरलाइंस इंडिगो ने एयर इंडिया का पिछले साल खड़ा किया रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक का विमानों की खरीद का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है.पेरिस एयर शो में इंडिगो ने यूरोप की कंपनी एयर बस को 500 यात्री विमान का ऑर्डर दिया है. इंडिगो ने कहा है कि वह एयर बस से ए320 यात्री विमान खरीदेगी. यह एक बार में दिया गया अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह खरबों रुपये की खरीद होगी.

इस ऐतिहासिक परचेज एग्रीमेंट पर इंडिगो के प्रमोटर और एमडी राहुल भाटिया, एयरबस के सीईओ और इंडिगो के सीईओ पीटर्स एलबर्स ने पेरिस एयर शो के दौरान हस्ताक्षर किए हैं। एयरबस ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया और कहा कि इस डील के जरिए भारत में अफोर्डेबल एयर ट्रैवल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

वहीं, इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा कि इंडिगो के 500 एयरबस ए 320 विमानों के इस ऐतिहासिक ऑर्डर पर कुछ भी बेहद कठिन है। इस ऑर्डर के साथ इंडिगो के लिए 1,000 विमानों का ऑर्डर एक दशक के लिए हो चुका है। इसके पीछे हमारा लक्ष्य है कि भारत के आर्थिक विकास को गति दी जाए और मोबिलिटी को बढ़ावा मिले

पेरिस एयरशो में एयरबस को कई बड़े ऑर्डर मिले हैं. सऊदी अरब की एयरलाइंस फ्लाइनास ने 30 ए320 नियो जेट विमान खरीदने का ऑर्डर दिया है तो एयर मॉरिशस ने तीन ए350 विमान खरीदे हैं, जो यूरोप और दक्षिण एशिया के लंबे हवाई मार्गों पर चलाए जाएंगे. फ्रांस की कंपनी थेल्स ने भी कहा है कि उसे इंडोनेशिया से लंबी दूरी तक निगरानी करने वाले 13 रेडार का ऑर्डर मिला है.