कुपोषित बच्चों का चिन्हाकन कर लाभांवित करें : कलेक्टर

बलौदाबाजार ,16 जून  जिले में कुपोषण के स्तर में तीव्र कमी लाने के लिए यूनिसेफ और एम्स रायपुर के सहयोग से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अति गंभीर कुपोषित बच्चों का समुदाय आधारित कुपोषण प्रबंधन कार्यक्रम के तहत परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण हुआ। उक्त प्रशिक्षण संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई, जिसमें विशेष रूप से कलेक्टर चंदन कुमार भी उपस्थित रहे।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि कुपोषण के खिलाफ जब तक लड़ाई पूरी नहीं कि जा सकती जब तक आप ऐसे बच्चों एवं महिलाओं का चिन्हाकन न करे अतःऐसे हितग्राहियों को शत प्रतिशत चिन्हाकन कर लाभांवित करने का अवश्य प्रयास करे। और यह कार्य सभी के आपसी समन्वय से ही पूरा हो सकता है। यह प्रशिक्षण मे 6 माह से 59 माह तक के अति गंभीर कुपोषित (अत्यधिक दुबलापन) बच्चे जिसमें किसी प्रकार की चिकित्सा जटिलता न हो का समुदाय पर प्रबधन किया जायेगा।

इस प्रशिक्षण में जिला कार्यक्रम अधिकारी एल आर कच्छप,एम्स रायपुर के राज्य आईएमएसएएम समन्वयक डॉ गीतू, यूनिसेफ के राज्य आईएमएसएएम कंसल्टेंट रीमा,एम्स रायपुर के जिला पोषण समन्वयक रूपेश चक्रधारी सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त सीडीपीओ एवं सुपरवाइजर उपस्थित रहें।