IND vs WI: क्या टेस्ट टीम में होगी हार्दिक की वापसी? सरफराज-यशस्वी और सूर्यकुमार को मिल सकता है मौका

नईदिल्ली : भारत क्रिकेट टीम आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र की शुरुआत वेस्टइंडीज के सीरीज से करेगी। लगातार दूसरे सीजन इस टूर्नामेंट के फाइनल में हारने के बाद भारतीय टीम आलोचनओं के घेरे में है। 2021 में उसे न्यूजीलैंड ने हराया था तो इस बार ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी। अब वेस्टइंडीज का दौरे के लिए टीम का चयन होना है। इस बार कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। साथ ही ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के वापसी पर भी चर्चा हो रही है।

हार्दिक ने पीठ में चोटों के बाद क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट से दूरी बना ली है। हालांकि, अब हार्दिक पहले से ज्यादा फिट नजर आ रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी भी की है और लगातार दो सीजन में टीम को फाइनल तक पहुंचाया। 2022 में हार्दिक की कप्तानी में गुजरात की टीम चैंपियन बनी थी। वहीं, उन्हें भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिला। हार्दिक ने पिछली बार 2018 में इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट खेला था।

क्या हार्दिक वापसी करेंगे?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक के लिए भारतीय टीम प्रबंधन ने दरवाजे बंद नहीं किए हैं। वह टेस्ट में कब वापसी करना चाहते हैं इसका फैसला उन्हें ही करना है। चयनकर्ता भी हार्दिक को टीम में देखना चाहते हैं। वह आगामी वनडे विश्व कप के लिए टीम के अहम खिलाड़ी हैं। ऐसे में देखना है कि वह तीनों फॉर्मेट में खेलने के लिए इच्छुक हैं या नहीं।

पुजारा पर टिकी सबकी नजरें
टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हारने के बाद किसी खिलाड़ी की सबसे ज्यादा आलोचना हुई तो वह चेतेश्वर पुजारा हैं। पुजारा इस मैच से करीब दो महीने पहले से इंग्लैंड में थे। वह ससेक्स के लिए काउंटी मैच खेल रहे थे। उन्होंने दो महीनों में तीन शतक लगाए थे, लेकिन वह अहम मुकाबले में चूक गए। हालांकि, पुजारा हालिया प्रदर्शन ठीक रहा है। उन्होंने पिछले 12 महीनों में 40.16 की औसत से रन बनाए हैं। अब देखना है कि चयनकर्ता आगामी दो साल के लिए उन्हें अपनी योजना में देखते हैं या नहीं। 

अभी तो यही लगता है श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में चयनकर्ता पुजारा पर विश्वास जताएंगे। उन्हें एक मौका और दिया जा सकता है। अगर पुजारा को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए चुना जाता है तो उन्हें दो टेस्ट में कम से कम एक बड़ी पारी खेलनी होगी।

सूर्यकुमार की हो सकती है वापसी
सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिला था। उन्होंने डेब्यू भी किया था, लेकिन फिर वह श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। अब ऐसा लगता है कि सूर्यकुमार को एक और मौका मिल सकता है।

सरफराज और यशस्वी को मिलेगा मौका
रणजी मैचों में रनों का अंबार लगाने वाले सरफराज को लगातार अनदेखा किया जा रहा है। अब लग रहा है कि उनके लिए सही समय आ गया है। सरफराज को वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना जा सकता है। उनके अलावा आईपीएल और रणजी में दमदार प्रदर्शन करने वाले यशस्वी जायसवाल को भी जगह मिल सकती है। वेस्टइंडीज में केएस भरत के ऊपर ईशान किशन को तरजीह दी जा सकती है।