निर्माणाधीन गौठान बना खेतों तक जाने में बाधक, किसानों ने की कलेक्टर से शिकायत

खरसिया , 14 जून  निर्माणाधीन का गौठान से परेशान कृषकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए अपने खेतों में जाने वाले मार्ग को अवरुद्ध करने की शिकायत की है। वहीं कृषक भवानीलाल राठौर द्वारा जनशिकायत निवारण विभाग में शिकायत दर्ज कर मुख्यमंत्री से अपने खेतों में जाने के लिए रास्ते की मांग की गई है। 

लगभग साल भर पहले भी इस निर्माणाधीन गौठान को लेकर पुरानी बस्ती के कृषकों ने कलेक्टर से शिकायत की थी, परंतु अब तक कोई हल नहीं हो पाया है। वहीं यह दूसरा मानसून भी आ रहा है जब कृषकों को अपने अपने खेतों में जाने की बाध्यता होगी। 13 जून को पुनः पुरानी बस्ती के गौठान से प्रभावित कृषकों ने ज्ञापन सौंपते हुए उल्लेख किया है कि हमारी पुश्तैनी भूमि से सड़क भूमि खसरा नंबर 366 लगी हुई है। हम इसी मार्ग के माध्यम से अपने अपने खेतों तक पहुंचते हैं। वहीं नगर पालिका द्वारा यहां पर गौठान का निर्माण किया जा रहा है, जिससे यह सड़क मार्ग पूर्णतया अवरुद्ध हो गया है। 

ऐसे में हम कृषक लोग अपने खेतों तक जाने में असमर्थ हैं, वहीं मानसून ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में हमें अपने अपने खेतों में पर कार्य प्रारंभ करने की दिक्कत बनी हुई है। खेतों तक जाने के मार्ग को बेवजह ही प्रभावित किया जा रहा है। जबकि गौठान बनाने हेतु वहीं पर बहुत बड़ी गौचर भूमि भी है। कृषक भवानीलाल राठौर सहित अन्य कृषकों ने बताया कि प्रशासन द्वारा अन्य संकीर्ण घुमावदार रास्ता खेतों तक जाने के लिए देने की बात कही तो जा रही है, परंतु वह भी प्रभावित किसानों की भूमि ही है।

निजी भूमि पर रास्ता निकालने से खेतों का आकार छोटा हो जा रहा है। वहीं बिना मुआवजा दिए कृषकों की 55 फुट पुश्तैनी भूमि के मार्ग को अवरुद्ध करने से किसानों को अपूरणीय क्षति हो रही है। ऐसे में पुरानी बस्ती के कृषकों ने कलेक्टर से निवेदन किया है कि इस पर तत्काल संज्ञान लेवें और हमें अपने खेतों तक जाने के लिए मार्ग प्रदान करवाने की कृपा करें। ऐसा नहीं होने पर कृषकों द्वारा विरोध प्रदर्शन की बात भी कही गई है।