तालाब की साफ-सफाई कर दिया गया जल संरक्षण का पैगाम

राजनांदगांव , 14 जून । स्वच्छ सरोवर महाअभियान अंतर्गत  जिले भर में व्यापक पैमाने पर तालाबों की साफ-सफाई की गई। तालाब हमारी प्राचीन संस्कृति एवं जनजीवन का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। जल संरक्षण एवं संवर्धन का पैगाम लिए आज जनसहभागिता से तालाबों की साफ-सफाई अभियान में अभूतपूर्व लहर रही। इसी कड़ी में  कलेक्टर  डोमन सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ  अमित कुमार डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम खुज्जी में तालाबों की साफ-सफाई अभियान में शामिल हुए एवं श्रमदान किया। इसमें युवा, महिलाओं, जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामवासियों की उत्साहपूर्वक सहभागिता रही। इसके साथ ही ग्राम सुखरी में भारत माता की जय, छत्तीसगढ़ महतारी की जय, जल है तो कल है, स्वच्छ भारत हमारा भारत के जयकारे के साथ अमृत सरोवर निर्माण एवं साफ-सफाई अभियान का दौर भी चला। 

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि तालाब हमारी धरोहर हैं। जल के संरक्षण के दृष्टिकोण से यह अभिनव पहल की गई है। आगामी वर्षा के मौसम को ध्यान में रखते हुए सबकी सहभागिता से साफ-सफाई की गई। तालाब के आसपास एवं सीढिय़ों में स्वच्छता के लिए साफ-सफाई होने से  ग्रामवासियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले में 87 अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है। अमृत सरोवर के माध्यम से जनसामान्य में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए कोशिश की जा रही है। जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार ने कहा कि जिले में सरोवर के स्वच्छता अभियान में जनप्रतिनिधियों एवं जनसामान्य की सहभागिता रही है। 

तालाब के किनारे तटों पर साफ-सफाई की गई है और स्वच्छता के लिए जागृति का संदेश दिया गया है। बारिश के दिनों में वर्षा जल संचय से ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। वहीं परिवेश भी स्वच्छ एवं सुन्दर रहेगा। सभी ने तालाबों से प्लास्टिक, जलकुंभी, कचरा, कटीली झाडिय़ां साफ की। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारी, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों, सरपंच, पंच, पटेल, ग्रामवासियों ने श्रमदान किया। सभी ने तालाबों को स्वच्छ रखने के लिए संकल्प लिया। इस अवसर पर एसडीएम डोंगरगांव  सुनील नायक, डीपीएम  सतीश ब्यौहारे, मनरेगा से  फैज मेनन,  झाड़े, सरपंच सुरेन्द्र गोस्वामी सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।