खरसिया विधानसभा के परसदा में जल्द शुरू होगा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

खरसिया ,14 जून  पूर्व केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने खरसिया विधानसभा को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उपहार देते हुए परसदा गांव में 100 बिस्तर श्रमिक अस्पताल की नींव रखी। कमल गर्ग और अवध नारायण सोनी के करीबी रहे विष्णुदेव साय ने पूरे छत्तीसगढ़ में एकमात्र बनने वाले इस अस्पताल की जगह का चयन अपनी प्रिय विधानसभा निवासियों के लिए इसलिए किया कि यहां औद्योगिक उपक्रम की अधिकता भी है। वहीं सोमवार को केंद्रीय राज्य स्पात मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने निर्माणाधीन सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का जायजा लिया। साथ ही अगस्त तक इसे पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।



11 एकड़ जमीन में 75 करोड़ की लागत से बन रहा अस्पताल
जेएसपीएल के आगे स्थित ग्राम परसदा में ईएसआईसी हास्पिटल के लिए प्रशासन ने 11 एकड़ जमीन दी है। इसमें आईसीयू से लेकर एसएनसीयू आईसीसीयू एवं आपरेशन थियेटर के साथ सभी तरह की सुविधाएं होंगी। लगभग 75 करोड़ की राशि से निर्मित इस अस्पताल में डॉक्टर्स एवं नर्सेज के लिए क्वार्टर का निर्माण भी किया जा रहा है। वहीं बहुत बड़ी पार्किंग तथा कैंटीन की व्यवस्था भी की गई है। इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वह सारी सुविधाएं मरीजों के लिए उपलब्ध होंगी, जो बड़े से बड़े अस्पताल में उपलब्ध होती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि यह अस्पताल छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अस्पताल बनेगा। केंद्रीय स्पात राज्य मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने निर्माण एजेंसी को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अगस्त तक इसका निर्माण पूर्ण हो, ताकि शीघ्रातिशीघ्र यहां डॉक्टर्स का अपॉइंटमेंट एवं अन्य आधुनिक मशीनों को स्थापित किया जाए। यह अस्पताल प्रारंभ होने से समूची खरसिया विधानसभा को बहुत बड़ा लाभ प्राप्त होगा।



क्षेत्र के लोगों को मिलेगा विशेष लाभ : कमल गर्ग
कमल गर्ग ने पूर्व इस्पात राज्य मंत्री एवं सांसद विष्णुदेव साय तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए छत्तीसगढ़ के एकमात्र श्रम अस्पताल को खरसिया विधानसभा में देने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है। वहीं कहा कि इस अस्पताल के खुलने से क्षेत्रवासियों को बहुत लाभ प्राप्त होगा, अब उन्हें बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं गर्ग ने कहा कि ईएसआइसी में दूसरे हास्पिटलों को अब तक श्रमिकों के इलाज के लिए 50 करोड़ से ज्यादा राशि का भुगतान होता था। श्रमिकों का समुचित ईलाज व स्वास्थ्य परीक्षण हो सके इसके लिए मोदी सरकार ने रायगढ़ को यह सम्मान दिया है और शीघ्र ही यहां के लोगों को इसका फायदा मिलेगा।



40 हजार से अधिक मेहनतकश मजदूरों को मिलेगा लाभ : अवधनारायण
प्रसिद्ध समाजसेवी एवं भाजपा नेता अवध नारायण सोनी ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उद्योग नगरी में ईएसआइसी से जुड़े करीब 40 हजार कर्मचारियों एवं मेहनतकश मजदूरों को इस सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का लाभ मिलेगा। साथ ही अन्य मरीजों को भी अब बड़ी से बड़ी बीमारियों के लिए कहीं और नहीं भटकना होगा। इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वह सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जो बड़े से बड़े अस्पतालों में उपलब्ध होती हैं। वहीं सभी बीमारियों के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी इस अस्पताल में होंगे। ऐसे में समूचे क्षेत्र को इसका लाभ प्राप्त होगा।