Raipur News :छत्तीसगढ़ में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

रायपुर ,14 जून । दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है, इससे छत्‍तीसगढ़ में भी मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बिजली गिरेगी। साथ ही बारिश के आसार है। विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में बस्तर क्षेत्र में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। वहीं रायपुर, बिलासपुर सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।



बस्तर क्षेत्र में गिरेगा तापमान, रायपुर-बिलासपुर सहित अन्य क्षेत्रों में नहीं होगा बदलाव
दोपहर की तपिश अभी भी बनी हुई है और उमस में बढ़ोतरी हुई है। रायपुर का अधिकतम तापमान मंगलवार को 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया,जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। हालांकि दोपहर की तपिश के बाद शाम को चलने वाली हवाओं व हल्की बारिश ने उमस से राहत दिलाई है।



दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार व गुरुवार को प्रदेश में मौसम का मिजाज इस प्रकार से बना रहेगा और प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ ही बिजली भी गिरेगी और वर्षा भी होगी। मानसून आने में अभी थोड़ा विलंब है और 21 जून तक प्रदेश में प्रवेश संभावित है और रायपुर में 24 जून तक मानसून प्रवेश कर सकता है। मानसून की सक्रियता अच्छी रही तो निर्धारित तारीख से पहले भी प्रदेश में मानसून का प्रवेश हो सकता है।



यह बन रहा सिस्टम

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती क्षेत्र अब समुद्र तल से 0.9 किमी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश में भी बुधवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार है।