युवा जिम्मेदारी समझकर नियमित रुप से रक्तदान करे डॉ प्रशांत बोपापुरकर

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में कमला नेहरु महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना व रेड रिबन क्लब इकाई के संयुक्त आयोजन में स्वर्गीय बिसाहू दास महंत स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय संबंध चिकित्सालय के ब्लड बैंक सेंटर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय के नेतृत्व में महाविद्यालय के स्वयंसेवकों, रासेयो एल्यूमिनी के सदस्यों तथा सहायक प्राध्यापकों ने भी रक्तदान किया।

रक्तदान के महत्व तथा युवाओं के योगदान विषय पर स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए ब्लड बैंक प्रभारी डॉ जी एस जात्रा ने कहा की जागरूक, सेवाभावी, संकल्पित युवा रक्ताल्पता को दूर करने में अहम भूमिका का निर्वाह कर सकते हैं। रक्त का कृत्रिम रूप से निर्माण संभव नहीं है इसलिए इंसान का रक्त ही इंसान के काम में लाया जाता है यदि युवा जिम्मेदारी समझकर नियमित रुप से रक्तदान करने का संकल्प लेकर आगे आते हैं तो उन्हें न केवल अच्छा स्वास्थ्य मिलता है बल्कि वे अनेक बीमारियों से बच सकते है साथ ही रक्तदान करने वाले युवाओं को जीवन दान देने की मनोवैज्ञानिक सुखद अनुभूति भी प्राप्त होती है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने भी युवाओं के योगदान की सराहना करते व उन्हें ह्रदय से अपना आशीर्वाद प्रदान किया। जिला एड्स नियंत्रण समिति, ब्लड बैंक, इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय की ओर से ब्लड बैंक प्रभारी डॉ जी एस जात्रा, डॉ. नरेंद्र जायसवाल डिस्ट्रिक्ट कंसल्टेंट, प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर तथा भूगोल विभाग के अध्यक्ष अजय मिश्रा ने प्रथम बार रक्तदान करने वाले देवांश कुमार तिवारी, जयनारायण साहू, आशुतोष कंवर को स्मृति चिन्ह तथा प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। रक्तदान में सहयोग करने वाले सभी स्वयंसेवकों, सहायक प्राध्यापकों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

पिता पुत्र ने एक साथ किया रक्तदान–

रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी तथा उनके पुत्र देवांश कुमार तिवारी ने जिला चिकित्सालय में एक साथ रक्तदान कर अत्यंत प्रसन्नता व गौरव का अनुभव किया। जिला चिकित्सालय की ओर से ब्लड बैंक प्रभारी डॉ जी एस जात्रा द्वारा रक्तदान में सतत रूप से सहयोग करने के लिए महाविद्यालय को प्रशस्ति पत्र तथा प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। रासेयो एलुमिनी के सदस्य तथा अधिवक्ता रामकुमार यादव, वरिष्ठ स्वयंसेवक शनिदेव, मनीष चंद्रा, आकाश पांडेय, मुकेश कुमार के साथ महाविद्यालय के प्राध्यापक तथा रासेयो सलाहकार समिति के सदस्य बृजेश तिवारी तथा आशुतोष शर्मा ने भी रक्तदान के पुण्य कार्य में अपनी सहभागिता दी व गौरव का अनुभव किया।

रक्तदान शिविर के संचालन में ब्लड बैंक प्रभारी डॉ जी एस जात्रा के अलावा आईसीटीसी कंसलटेंट श्रीमती वीणा मिस्त्री, लैब टेक्नीशियन संतोष सिंह, श्रीमती गीता पटेल, उमा कर्ष, रोहित कश्यप के अलावा चंद्रमुखी पांडेय, दामिनी देवांगन आदि स्वयंसेवकों का सराहनीय योगदान रहा।