केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया

रायपुर , 9 जून  विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक प्रतिनिधि मंडल दो दिवसीय प्रवास पर 8 जून को रायपुर पंहुचा। प्रतिनिधि मंडल ने 8-9 जून को राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों द्वारा उनके जिले में की जा रही निर्वाचन संबंधी तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। प्रत्येक जिले के कलेक्टर व एस.पी. ने निर्वाचन की तैयारियों के विविध विषयों पर संयुक्त प्रस्तुतीकरण दिया, जिसकी समीक्षा आयोग के पदाधिकारियों ने की।

निर्वाचन की तैयारियों में विशेष रूप से निर्वाचक नामावली में अधिक से अधिक पंजीकरण, मतदाता सूची के शुद्धि करण एवं निर्वाचक नामावली का हर कार्य गंभीरता पूर्वक करने के निर्देश दिए गए। मतदान केंद्र में मूलभूत सुवि धाओं एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता की भी विस्तृत समीक्षा की गई। सभी मतदान केंद्रों में मूलभूत आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। शांति पूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी निर्वाचन के लिए आवश्यक सुरक्षा बलों के आंकलन के विषय में भी समीक्षा की गई।

8 जून को दिन भर तथा 9 जून को मध्यांतर पूर्व तक प्रत्येक जिले के कलेक्टर-एसपी की बारी-बारी से समीक्षा की गई। 8 जून को 18 जिलों के जिलाधिकारियों और 9 जून को 15 जिलों के जिलाधिकारियों की समीक्षा की गई। भारत निर्वाचन आयोग के अधि कारियों ने 8 जून की शाम को मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक सहित मंत्रालय के निर्वाचन कार्य से संबंधित सभी मुख्य मुख्य विभागों के भारसाधक सचिवों के साथ भी निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

9 जून को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, राज्य के पुलिस नोडल अधिकारी, सीईओ ऑफिस के स्टेट नोडल अधि कारियों और सभी प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के साथ भी समीक्षा बैठक की गई।