गिरीराज सिंह की चुनौती स्वीकार है, बता दें किस मंच पर आना है : भूपेश बघेल

जिन विधायकों के रिपोर्ट कार्ड ठीक नहीं हैं वे तीन-चार महीने में सुधार लें नही तो कटेगी उनकी टिकिट

दुर्ग । कांग्रेस संभागीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फिर कांग्रेस के वर्तमान विधायको को चेताया कि जिन विधायकों का रिपोर्ट कार्ड ठीक नही है वे तीन चार माह में सुधार ले नही तो उनकी टिकिट कट सकती है क्योंकि जीतने वाले कैंडिडेट का क्राइटेरिया होता है।

जो जीत सकता है, उनको टिकट दिया जाता है लेकिन हमारे जो अधिकांश विधायक जिनकी बहुत अच्छी रिपोर्ट है। लेकिन कुछ लोग हो सकते हैं जो साथी किसी कारण से, स्वास्थ्य कारणों से या और अन्य किसी कारणों से किसी की नाराजगी होगी तो उसको तीन चार महीने बाकी हैं, जिसमें उनकी स्थिति सुधरती है तो क्यों टिकट कटेगी।

बघेल ने कहा कि प्रदेश में जिस जगह से भी धर्मांतरण की शिकायतें आ रही हैं, उस पर कार्रवाई हो रही है। कुछ फर्जी शिकायतें सामने आई हैं, इनमें कुछ शिकायतें सही भी थी और उस पर कार्रवाई की गई है और जहां तक बात गिरिराज सिंह की है तो वे इससे पहले एक आध बार ही छत्तीसगढ़ आए होंगे।

मगर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल के 15 वर्षों में जितने चर्च बने हैं, उतने न पहले बने थे न उसके बाद में ही बनेंगे। सीएम ने चुनौती देते हुए कहा कि बीजेपी उनके इस दावे का खंडन न करे। चर्च तभी बनेगा या पूजा स्थल तभी बनेगा, जब वहां के मानने वाले लोग रहेंगे, तब इसका मतलब यह है कि जितना धर्मांतरण 15 सालों में हुआ, उसके पहले कभी नहीं हुआ।

एमएसपी के मुद्दे पर बात करने के लिए केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सीधे कांग्रेस को चुनौती दी है उसे स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी चुनौती स्वीकार है, वे बता दें किस मंच पर आना है।

यूपीए सरकार में कितना धान का भाव बढ़ा और एनडीए सरकार में कितना भाव बढ़ा, 10 साल उनके भी हो रहे हैं और 10 साल हमारे भी थे। उसमें कितना प्रतिशत एमएसपी बढ़ा और अभी कितना प्रतिशत बढ़ा है, हम बहस करने के लिए तैयार हैं।

सीएम ने कहा कि उस समय डीजल पेट्रोल के भाव क्या थे और अभी क्या हैं, वे जिस मंच में आना चाहें, कोई भी कार्यकर्ता बैठकर उनसे बहस कर लेगा, कोई भी किसान बात कर लेगा, जो स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट है, उतनी एमएसपी बढऩी चाहिए। जब 1800 रूपये एमएसपी थी, तब हमने 2500 रुपए में खरीदने का फैसला किया था तो यह स्पष्ट होता है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट से हम थोड़ा बढ़ा कर ही दिए थे किसानों को और अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू कर दी है तो जितना समर्थन मूल्य बढ़ेगा उतनी राशि भी हमारे किसानों के लिए बढ़ जाएगी। 3 सालों से यही चल रहा है।

सीएम ने कहा कि कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा की मंत्रियों के साथ मीटिंग हो गई है, विधायकों के साथ मीटिंग हो रही है, मुझसे भी कई बार कुमारी सैलजा की मीटिंग हुई है। वे प्रभारी हैं उनका काम ही है कि सब के कार्यों की समीक्षा करते रहना। समीक्षा नहीं करेंगे तो निर्णय कैसे लेंगे इसलिए जरूरी है सभी के कार्यों की समीक्षा करें। थर्ड फ्रंट की चुनौती को लेकर भूपेश बघेल ने कहा कि जब अजीत जोगी कांग्रेस के भीतर थे तब हम सत्ता से बाहर थे। जैसे ही जोगी कांग्रेस से बाहर हुए हम सत्ता में आ गए।

नतीजों में कांग्रेस को 68 सीट मिली, जबकि भारतीय जनता पार्टी में 3 बार के शासन में रहे चांउर वाले बाबा कभी 60 का आंकड़ा छू नहीं पाए। हम तो 68 सीट जीते और जब उप चुनाव हुए तो उसमें 71 हो गए और अभी किसानों, आदिवासियों, महिलाओं और युवाओं का समर्थन और आशीर्वाद हमको मिल रहा है। किसान मजदूर सब का आशीर्वाद मिलेगा। ये आंकड़ा 71 से और आगे बढ़ेगा।

बीजेपी की पुरखौती सम्मान यात्रा को लेकर कहा कि अब चुनाव हैं तब उनको याद कर रहे हैं, उसके आलावा उनके पास और क्या है।

किसानों के सम्मान को लेकर नहीं जा सकते, मजदूरों को कभी कुछ दिए नहीं, लघु वनोपज संग्राहकों को भी कभी कुछ नहीं दिए। जूते चप्पल भले ही बांटे रहे थे लेकिन एक पैर में 6 नंबर और दूसरे में 7 नंबर मिल रहा था। इनको तो पुरखौती सम्मान नहीं, बल्कि रमन सिंह ने जो मोबाइल बांटे हैं अगर वो जिनके पास बचा हो, उनकी सम्मान यात्रा निकालना चाहिए।