जमीनी स्तर पर हो सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन : ताम्रध्वज साहू

महासमुंद ,06 जून  जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू मंगलवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय विभागीय गतिविधियों एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप काम पूरी जिम्मेदारी व टीम भावना के साथ करने कहा। ताकि जल्दी योजनाओं का लाभ ज़िले के हर पात्र हितग्राहियों तक और बेहतर तरीक़े से पहुंचे। मंत्री साहू ने जिले में किए जा रहे कार्यों और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर संतोष प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं और जनकल्याणकारी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करने विभागीय अधिकारी जिम्मेदारी के साथ काम करें। समय-समय पर इनकी मानिटरिंग भी करें। मंत्री साहू ने कहा कि अधिकारी इस तरह कार्य करें कि शासन के प्रति जनता का विश्वास और सुदृढ़ हो। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि समाज के हर वर्ग के गरीब, मजदूर और जरूरतमंदों की सुनवाई हो और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मिले। समीक्षा के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खाली जमीन पर फलदार पौधों का रोपण और खेल मैदान के नाम पर जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिये है। सड़क किनारे वृक्षारोपण करने भी निर्देश दिये गए हैं।

इस दौरान उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने अपने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग को लाभ पहुंचाया है। आगे भी हर वर्ग को लाभ पहुंचाने की नई-नई योजनाएं संचालित कर हितग्राहियों को लाभान्वित कर रही है। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भी बेरोज़गारी भत्ता मिल रहा है, भूमिहीन कृषि मजदूरों को भी राशि मिल रही है।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने विकास कार्यों की जानकारी दी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एस. आलोक ने जिले में संचालित योजनाओं को पीपीटी के माध्यम से अवगत कराया गया। इससे पहले मंत्री साहू ने सर्किट हाउस में आम जानता से मुलाक़ात की। बैठक में ज़िले की विधानसभा के विधायक विनोद चंद्राकर, द्वारिकाधीश यादव और क़िस्मत लाल नंद, ज़िला पंचायत उपाध्यक्ष अध्यक्ष लक्ष्मण पटेल, जनपद अध्यक्ष यतेन्द्र साहू सहित पुलिस अधीक्षक धर्मेद्र सिंह, वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत, जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने अधिकारियों से कहा कि कार्य को सरलीकरण करते हुए निबटाये।  ताकि जल्दी राज्य की सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर दिखे। सभी योजनाओं का लाभ जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना और उन्हें लाभान्वित करने का दायित्व आप सबका है।      

उन्होंने समीक्षा के दौरान सड़क, पुल-पुलिया, शासकीय भवन, स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी, राशन दुकान के निर्माण कार्य एवं शेष कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं लोकहित के कार्य राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र समय-सीमा में उपलब्ध कराने लोक सेवा गारंटी अन्तर्गत विभिन्न प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों के लिए भू-अर्जन एवं मुआवजा वितरण की भी जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने संचालित योजनाएं जल जीवन मिशन, वन, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, नरवा, गरवा, घुरवा एवं बारी के तहत गौठानों मे मल्टी एक्टिविटी के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों का संचालन महिला स्व सहायता समूह को स्वावलंबी बनाने नियमित गोबर खरीदी, वर्मी खाद के उत्पादन सहित दूरस्थ क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी, राशन दुकान, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूलों के संचालन के संदर्भ में व्यापक समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।