Korba Nager Nigarm News: प्रदेश का सबसे बड़ा उद्यान होगा कोरबा का अशोक वाटिका

कोरबा ,05 जून । वार्ड क्रमांक 14 स्थित कोरबा के हृदय स्थल में निर्माणाधीन अशोक वाटिका उद्यान पूर्णता की ओर अग्रसर है। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल व महापौर राजकिशोर प्रसाद ने महिला आयोग की प्रदेश अध्यक्ष किरणमयी नायक व महिला आयोग की सदस्य अर्चना उपाध्याय के साथ अवलोकन किया।

राजस्व मंत्री अग्रवाल ने बताया कि पूर्व महापौर रेणु अग्रवाल के समय इस उद्यान में शहर के प्रबुद्धजन, आम नागरिक भ्रमण व योगाभ्यास करने यहां आते हैं। लोगों की इस उद्यान को विकसित करने की बहुप्रतीक्षित मांग थी। उद्यान वन विभाग क्षेत्रांतर्गत आता था और इसका संचालन भी वन विभाग करता है। ऐसी स्थिति में मंत्री पद धारण करने उपरांत जानकारी मिली कि यह क्षेत्र राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है, तब कोरबा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा कर 10 करोड़ रूपये उद्यान के जीर्णोद्धार एवं विकास के लिए देने की घोषणा कराई। नगर निगम द्वारा उद्यान के जीर्णोद्धार का कार्य वर्तमान में लगभग 75 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है एवं शेष 25 प्रतिशत कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

इतना बड़ा उद्यान पूरे छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले के अलावा और कहीं स्थित नहीं है। महिला आयोग की अध्यक्ष नायक ने कहा कि यह बहुत सुंदर उद्यान है। छत्तीसगढ़ में इतना विशाल क्षेत्र में उद्यान शायद ही कहीं होगा। इस उद्यान में स्थित प्राकृतिक वृक्षों के कारण इसकी खूबसूरती और भी बढ़ रही है। उन्होंने बैंगलोर में बने पिरामिडनुमा ध्यान केंद्र की तर्ज पर इस उद्यान में भी योग व ध्यान के लिए साधना कक्ष का निर्माण करने का सुझाव दिया।

अच्छी वाईब्रेशन का वातावरण इस उद्यान की खुबसूरती को और भी बढ़ा देगा। इस दौरान प्रेस क्लब कोरबा के संरक्षक कमलेश यादव, राजेंद्र अग्रवाल, दिनेश राठौर, राजेंद्र चिड़ीपाल, एसके अग्रवाल, श्यामसुंदर अग्रवाल, जयराम बसंल, प्रेमचंद्र अग्रवाल, रामसेवक अग्रवाल, प्रकाश जैन, रजनीश निषाद, मनीष जायसवाल के अलावा निगम के अधिकारी व आम नागरिक उपस्थित रहे।