KORBA समेत 55 रेलवे स्टेशन में लगी 88 आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन

कोरबा, 04 जून । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) ने सफर के दौरान यात्रियों की परेशानी न हो, इसलिए नई आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाया गया है। कोरबा समेत जोन के 55 स्टेशन में 88 कार्ड आधारित एटीवीएम लगाया गया है, इससे रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी फायदा हो रहा है। अब स्टेशनों पर लगने वाली टिकट की लाइन का झंझट भी खत्म हो गया है।

रेलवे द्वारा लगाई जाने वाली एटीवीएम मशीनों से यूपीआइ के साथ कैश और स्मार्ट कार्ड के जरिए भी टिकट खरीदी जा सकती है। यह कार्ड मेट्रो कार्ड की तरह की रिचार्ज किया जाता है । एटीवीएम मशीन से टिकट खरीदने के बाद उसका किराया एटीवीएम कार्ड से ही कटेगा। एटीवीएम से टिकट खरीदने के लिए सबसे पहले जिस स्टेशन की टिकट खरीदनी है, उस स्टेशन को मैप या उसका नाम लिखकर भी चुना जा सकता है । स्टेशन चुनने के बाद ट्रेन के जिस क्लास में सफर करना है, उस क्लास को चुनना होगा। इसके बाद टिकट का किराया देना होगा। इसके लिए स्क्रीन पर तीन आप्शन दिखाई देंगे। यूपीआइ और कैश से भी टिकट की पेमेंट किया जा सकता है।

अगर स्मार्ट कार्ड से टिकट लिया जाना है, तो स्मार्ट कार्ड का आप्शन चुनकर मशीन पर कार्ड रखने वाले सेंसर पर अपना कार्ड रखना होगा। इसके बाद मशीन आपके कार्ड से खुद किराए का पैसा काट लेगी। कार्ड से पैसा कटने के बाद मशीन से प्रिंटेड टिकट निकलकर बाहर आ जाएगी। नई एटीवीएम मशीन यात्रियों के अनुकूल बनाई है। इन मशीनों में इंटरफेस और सरल प्रक्रिया को शामिल किया गया है। जिससे सामान्य व्यक्ति भी इसका उपयोग आसानी से कर सके। एटीवीएम का उपयोग अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट दोनों को खरीदने के लिए होगा। आर-वालेट के उपयोग पर बोनस दैनिक यात्री एटीवीएम पर अपने मासिक और तिमाही टिकटों को रिन्यू करा सकते है। यात्रियों को भुगतान के लिए आर- वालेट का उपयोग करने पर तीन प्रतिशत बोनस का लाभ मिलेगा। यात्री रेलवे स्मार्ट कार्ड और क्यूआर कोड-यूपीआइ आधारित भुगतान सुविधा का उपयोग करके टिकट खरीद सकते हैं। नई आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन में टिकटों की छपाई थर्मल पेपर पर मिलेगी।

इन स्टेशनो में लगी मशीन

एसईसीआर के बिलासपुर मंडल के 19 स्टेशनों पर 38, रायपुर मंडल के 13 स्टेशनों पर 19 तथा नागपुर मंडल के 23 स्टेशनों पर 30 एटीवीएम मशीनों की व्यवस्था की गई है। इनमें बिलासपुर, चांपा, रायगढ़, शहडोल, कोरबा, अनूपपुर, अकलतरा,नैला, पेंड्रा रोड, खरसिया, उमरिया, कोतमा, शक्ति, बुढ़ार, बाराद्वार, अंबिकापुर, ब्रजराजनगर, बेलपहाड़, उसलापुर, करगी रोड, गोंदिया, इतवारी, राजनांदगांव, छिंदवाड़ा, बालाघाट, भंडारा रोड, डोंगरगढ़, कामठी, तुमसर रोड, वडसा, आमगांव, तिरोड़ा, चंदा फोर्ट, अर्जुनी, ब्रह्मपुरी, वारासिवनी, बिरसोला, मूल मरोड़ा, सौंदड़, नागभीड़, कटंगी, नैनपुर, घंसौर, रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भाटापारा, तिल्दा, निपनिया, हथबंद, बिल्हा, दल्ली राजहरा, भिलाई नगर, बालोद, मरोदा सम्मिलित हैं।